comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Drugs Case: महीने भर बाद भायखला जेल से बाहर आईं रिया, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Drugs Case: महीने भर बाद भायखला जेल से बाहर आईं रिया, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

डिजिटल डेस्क, मुंबई। दिवंगत एक्टर सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड को ड्रग प्रोक्योर करने के आरोप में NCB द्वारा हिरासत में ली गईं बॉलीवुड एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को 30 दिन बाद बॉम्बे हाईकोर्ट से 9 शर्तों के साथ जमानत मिल गई। रिया बुधवार शाम करीब साढ़े पांच बजे भायखला जेल से बाहर आईं। भायखला जेल के बाहर रिया चक्रवर्ती के लिए भारी-भरकम इंतजाम देखने को मिले। एक महीने से जेल में बंद रिया ने लोअर कोर्ट से 2 बार अर्जी खारिज होने के बाद हाईकोर्ट में अपील की थी। हाईकोर्ट ने कहा कि रिया के खिलाफ सुशांत के लिए ड्रग खरीदने का आरोप है, इसका मतलब ये नहीं है कि उन्होंने गैरकानूनी नेटवर्क को फाइनेंस किया, या वो ड्रग डीलर्स की चेन का हिस्सा हैं। हालांकि जहां तक उनके भाई शोविक चक्रवर्ती की बात है तो उन्हें अभी जेल में ही रहना होगा।

बुधवार को बॉम्बे हाई कोर्ट ने कुल 5 लोगों की जमानत याचिका पर सुनवाई की थी और हर एक केस को इंडीविजुअल ढंग से देखते हुए रिया, दीपेश सावंत और सैमुअल मिरांडा को जमानत पर रिहा कर दिया है। बॉम्बे हाई कोर्ट ने एक लाख रुपये के निजी मुचलके पर रिया को जमानत दी है और साथ ही ये शर्त भी रखी है कि वह अपना पासपोर्ट जमा करेंगी और जब भी पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा तब वह उपलब्ध करेंगी। हर 10 दिन बाद रिया को मुंबई पुलिस के पास हाजिरी लगानी होगी और शहर से बाहर जाने के लिए भी उन्हें पुलिस की इजाजत लेनी होगी।

जमानत देते वक्त हाईकोर्ट ने और क्या कहा?

  • हाईकोर्ट ने कहा- कानून के सामने हर कोई बराबर है। कानून के कठघरे में कोई भी सेलेब्रिटी या रोल मॉडल को विशेष रियायतों का लुत्फ नहीं उठा सकता है। और, इसी तरह जब ऐसा कोई व्यक्ति अदालत में कानून का सामना करता है तो उस पर कोई खास जिम्मेदारी नहीं डाली जा सकती है।
  • कोर्ट ने कहा- रिया का कोई आपराधिक इतिहास नहीं है। वो ड्रग डीलर्स की चेन का हिस्सा नहीं हैं। उन्होंने अपने द्वारा खरीदी ड्रग्स को पैसे या किसी और फायदे के लिए दूसरे व्यक्ति को नहीं भेजा।
  • "जब उनका कोई आपराधिक इतिहास नहीं है तो ऐसे में ऐसा मानने का वाजिब आधार है कि वो बेल पर रहने के दौरान कोई अपराध नहीं करेंगी।"

बेंच ने इन शर्तों पर रिया को जमानत दी

  • रिया को जेल से रिहा होने के बाद 10 दिन तक करीबी पुलिस स्टेशन में हर रोज सुबह 11 बजे हाजिरी देनी होगी।
  • एक लाख रुपए मुचलका देना होगा।
  • पासपोर्ट जमा करवाना होगा।
  • कोर्ट की अनुमति के बिना विदेश यात्रा नहीं कर सकेंगी।
  • यदि वे ग्रेटर मुंबई से भी बाहर जाती हैं, तो उन्हें जांच अधिकारी को इस बारे में पहले सूचना देनी होगी।
  • महीने के पहले सोमवार को रिया को एनसीबी के दफ्तर में भी हाजिरी देनी होगी। यह छह महीने तक करना होगा।
  • इस केस से जुड़े किसी भी गवाह से मिलने की अनुमति नहीं होगी।
  • अदालत की हर सुनवाई पर रिया को हर हाल में मौजूद रहना होगा।
  • वे किसी भी तरह से जांच प्रक्रिया को प्रभावित करने का प्रयास नहीं करेंगी।

NCB ने किया था जमानत का विरोध
NCB ने बॉम्बे हाईकोर्ट में रिया और शोविक की जमानत का विरोध किया था। NCB ने अदालत में हलफनामा दायर कर कहा था कि रिया और शोविक ड्रग्स सिंडिकेट के एक्टिव मेंबर हैं और कई हाई सोसाइटी लोगों और ड्रग सप्लायर्स से जुड़े हैं। इन पर धारा 27A लगाई गई है, इसलिए इन्हें जमानत नहीं मिलनी चाहिए। हलफनामे में NCB ने कहा कि रिया ने ड्रग्स खरीदने की बात कबूल की है। उन्होंने यह भी माना है कि ड्रग्स खरीदने के लिए सैमुअल मिरांडा, दीपेश सावंत और शोविक चक्रवर्ती से कहा था।

क्या कहा रिया के वकील ने?
रिया के वकील सतीश मानशिंदे ने अदालत में कहा था कि रिया के सुशांत की लाइफ में आने से पहले ही वे ड्रग्स लेते थे। उन्होंने कहा, सुशांत सिंह को ड्रग्स की लत थी। इस बात की एक नहीं तीन एक्ट्रेसेस ने पुष्टि की है। रिया की तरह ही श्रद्धा कपूर और सार अली खान ने भी यह स्वीकार किया है कि 2019 से पहले से सुशांत ड्रग्स लिया करते थे। अगर आज सुशांत जीवित होते, तो उन्हें ड्रग्स इस्तेमाल के लिए धारा 27 के तहत दंडित किया जा सकता था, जिसमें 6 महीने से 1 साल की सजा हो सकती है। मानशिंदे ने कहा कि एनसीबी के पास मामले की जांच करने का कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार उन्हें मामले को CBI को स्थानांतरित करना था। 

8 सितंबर को गिरफ्तार हुईं थीं रिया
रिया चक्रवर्ती को एनसीबी ने 8 सितंबर को गिरफ्तार किया था। रिया चक्रवर्ती ने NCB से पूछताछ में शुरुआत में इस बात को कबूला था कि उन्होंने भी ड्रग्स का सेवन किया है। हालांकि, वो सुशांत के मिलने से पहले ये छोड़ चुकी थीं, जिसके बाद NCB ने उनपर 27ए के तहत केस दर्ज किया था। नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सब्स्टंस एक्ट, 1985 (NDPS एक्ट) मादक दवाओं से संबंधित एक कठोर कानून है।रिया पर सुशांत सिंह राजपूत के लिए ड्रग्स की खरीद फिरोख्त करने का आरोप है। रिया और उनके भाई की कई ड्रग्स पेडलर्स संग चैट भी सामने आई थी। हालांकि शुरू में इसमें लिप्त होने की बात से साफ इनकार किया था लेकिन रिया के भाई शोविक ने जब चैट से जुड़ी हकीकत बताई तो रिया के साथ आगे की पूछताछ में सारा भेद खुल गया।

ड्रग मामले में अब तक 20 गिरफ्तारियां
बता दें कि सुशांत का 14 जून 2020 को निधन हो गया था। CBI, ईडी और एनसीबी इस केस में जांच-पड़ताल कर रही है। ड्रग्स एंगल की जांच कर रही एजेंसी एनसीबी को पिछले दिनों बड़ी सफलता मिली थी। मुम्बई में अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी के बाद एनसीबी ने 6 लोगों को पकड़ा था। इन 6 लोगों के सम्बंध बॉलीवुड ड्रग्स रैकेट से बताए जा रहे हैं। सुशांत केस से जुड़े इस ड्रग्स मामले में अब तक 20  गिरफ्तारी हो चुकी है जिनमें अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और उनका भाई शॉविक चक्रवर्ती प्रमुख हैं, जो फिलहाल जेल में हैं। बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सारा अली खान समेत अन्य लोगों से भी एनसीबी ने पूछताछ की है। 


 

कमेंट करें
70Glh