इत्तेफाक से​ सिंगर बने थे मुकेश, फिल्मी कॅरियर की तरह लवस्टोरी भी है कमाल

On Legend Singer Mukeshs Death Anniversary Know About His Love Story
इत्तेफाक से​ सिंगर बने थे मुकेश, फिल्मी कॅरियर की तरह लवस्टोरी भी है कमाल
इत्तेफाक से​ सिंगर बने थे मुकेश, फिल्मी कॅरियर की तरह लवस्टोरी भी है कमाल

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। फिल्म इंडस्ट्री में अपनी आवाज का जलवा बिखेरने वाले मुकेश का जन्म 22 जुलाई, 1923 को लुधियाना के जोरावर चंद माथुर और चांद रानी के घर हुआ था। मुकेश ने "कभी कभी मेरे दिल में", "सावन का महीना", "कहीं दूर जब दिन ढल जाए", "दोस्त दोस्त ना रहा" और "मैंने तेरे लिए ही" जैसे सुपहिट गाने गाए। किशोर, रफी और मुकेश की तिकड़ी ने तो इंडस्ट्री में बहुत फेमस हुई। जब 27 अगस्त, 1976 को यूएस में उनका निधन हुआ तो पूरी फिल्म इंडस्ट्री में शोक में डूब गई। आज उनकी पुण्यतिथि पर जानते हैं उनके बारे में खास बातें। 

इत्तेफाक से सिंगर बने मुकेश
सिंगर बनना मुकेश के लिए एक इत्तेफाक की तरह था। दरअसल, मुकेश की बड़ी बहन संगीत की शिक्षा लेती थीं और मुकेश बड़े चाव से उन्हें सुना करते थे। मुकेश को सिंगर बनाने में उनके दूर के रिश्तेदार मोतीलाल का बहुत बड़ा हाथ था। उस वक्त मोतिलाल एक मशहूर अभिनेता थे। एक बार जब मुकेश अपनी बहन की शादी में गा रहे थे, तब इस शादी में मोतिलाल भी थे। मुकेश ने जब अपनी बहन के लिए गाना गाया तो मोतिलाल उनकी आवाज से बहुत प्रभावित हुए। मोतीलाल उन्हें मुंबई ले गए। वहीं अपने घर में रहने की जगह दी। साथ ही मुकेश के लिए संगीत रियाज का पूरा इंतजाम किया।

लव स्टोरी भी है बहुत खास
मुकेश का बॉलीवुड में सफर जितना रोचक रहा उतनी की रोचक उनकी लव लाइफ भी रही। कहा जाता है कि 1940 के मध्य में मुकेश को सरला त्रिवेदी रायचंद से प्यार हो गया था। सरला के पिता उस वक्त करोड़पति थे। उस वक्त मुकेश की प्रेमिका सरला की उम्र महज 18 साल थी। दोनों के परिवार वाले इस रिश्ते के बिल्कुल खिलाफ थे। कारण यह था कि सरला ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखती थी। दूसरा कारण था मुकेश की गायकी। क्योंकि बतौर गायक मुकेश की कोई फिक्स इनकम नहीं थी इसके साथ ही उनका खुद का घर भी नहीं था।

मुकेश और सरला का प्यार इतना गहरा था कि दोनों ने दुनिया के बारे में सोचे बिना भागने का फैसला लिया और 1946 में शादी कर ली। सबको लगा था कि जल्द ही दोनों का तलाक हो जाएगा लेकिन मुकेश और सरला ने एक-दूसरे का साथ निभाते हुए अपनी शादी की 30वीं सालगिरह मनाई । इन दोनों के 5 बच्चे हैं। मुकेश के बेटे नितिन मुकेश प्लेबैक सिंगर हैं और कई फिल्मों में अपनी आवाज दे चुके हैं।

राज कपूर के लिए गाए ज्यादातर गाने
मुकेश ने राज कपूर की इतनी फिल्मों में गाने गाए कि उन्हें राज कपूर की आवाज के नाम से जाना जाने लगा। इनमें "मेरे टूटे हुए दिल से", "दुनिया बनानेवाले", "किसी की मुस्कुराहटों पे हो निसार" और "आवारा हूं गाने" शुमार हैं। मुकेश ने हिंदी सिनेमा में मुकेश ने बहुत नाम कमाया। 

Created On :   27 Aug 2019 6:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story