आर्यन खान LIVE UPDATES: 14 दिन की न्यायिक हिरासत, एनसीबी के दफ्तर में ही रहेंगे आर्यन समेत सभी आरोपी, कल सुबह होगी जमानत अर्जी पर सुनवाई

October 7th, 2021

डिजिटल डेस्क,मुंबई। अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को न्यायिक हिरासत में भेजा गया। हालांकि आर्यन और उनके अलावा सभी आरोपी जेल नहीं जाएंगे। कोविड रिपोर्ट न होने की वजह से  इनमें से किसी को भी जेल नहीं भेजा जाएगा। आर्यन खान समेत सभी आरोपियों को एनसीबी के ही दफ्तर में रहने की अनुमति मिली है। इस दौरान आर्यन समेत सभी आरोपियों के पैरेंट्स चाहें तो वो उनसे मुलाकात भी कर सकते हैं।

बेल की अर्जी दाखिल, कल सुनवाई

मेट्रोपोलिटियन कोर्ट से  सुनवाई पूरी होते ही शाहरूख खान के बेटे के वकील सतीश मानशिंदे ने आर्यन की जमानत याचिका दाखिल कर दी। पर, समय ज्यादा होने की वजह से आज सुनवाई नहीं हो सकी। आर्यन की अंतरिम जमानत पर कल (शुक्रवार) सुबह ग्यारह बजे अदालत में सुनवाई होगी।

पूछताछ नहीं कर सकेगी एनसीबी

शाहरूख खान के बेटे आर्यन खान एनसीबी के दफ्तर में रहेंगे। पर, एनसीबी के अधिकारी अब उनसे पूछताछ नहीं कर सकेंगे। वजह ये है कि अब इनमें  से कोई भी आरोपी एनसीबी की हिरासत में नहीं हैं। अदालत ने उन्हें ज्यूडिशियल कस्टडी में भेजा है।

न्‍यायिक हिरासत में भेजे गए आर्यन खान और सभी 8 आरोपी

जज- रिमांड रिपोर्ट के अनुसार एनसीबी कस्टडी बढ़ाने की मांग कर रही है। तर्क ये है कि अचित कुमार के साथ आर्यन खान और अरबाज मर्चेंट का आमना सामना करवाया जा सके। अचित वही शख्स है जिसका नाम खुद अरबाज और आर्यन ने बताया। मैं इस पहलू में नहीं जाना चाहता कि किसी आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए अधिकारी को इतना समय क्यों चाहिए। अचित की गिरफ्तारी के समय को ध्यान में रखते हुए, जब आर्यन और अचित दोनों एनसीबी की हिरासत में थे, कोर्ट में पेशी होने तक कुछ भी जांच नहीं की गई। इसके अलावा, एनसीबी ने सही तर्क दिया कि जांच के विवरण को पॉइंट आउट करने की जरूरत थी और यह रिमांड में प्रतिबिंबित नहीं होता है। इसलिए रिमांड अप्‍लीकेशन में अस्पष्ट आधार पर, हर आरोपी की कस्‍टडी को नहीं बढ़ाया जा सकता है। इसलिए सभी 8 आरोपी को न्‍यायिक हिरासत में भेजा जाता है।

जज - पैरवी कर रहे वकीलों को लगता है कि लगता है कि आरोपियों की मौजूदगी जरूरी नहीं। रिमांड रिपोर्ट को देखकर ऐसा ही लगता है, सारी स्थितियां पहले जैसी ही हैं। 

आर्यन खान समेत कस्टडी में लिए गए अन्य सभी लोगों के वकीलों और एसएसजी के बीच बहस जारी।

ASG ने कहा- आर्यन खान के बयान पर हमने अचित कुमार को गिरफ्तार किया है। ऐसे में हमें दोनों को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ करने की जरुरत है। इसलिए दोनों की कस्टडी बढ़ा दी जाए। 

कोर्ट ने अचित कुमार को लेकर फैसला सुनाया और कहा कि, अचित कुमार 9 अक्टूबर तक रिमांड पर रहेंगे।

विशेष लोक अभियोजक अद्वैत सेठना ने Thool से कहा

ड्रग्स और गांजे का सेवन एक घातक ट्यूमर की तरह है, लगातार फैल रहा... और वह (Thool) केवल 2.6 ग्राम कह रहे है!

अचित कुमार के वकील ने एनसीबी को लेकर कहा-

"वे कोर्ट से झूठ बोल रहे हैं। वे कह रहे हैं कि, मैं नेटवर्क का हिस्सा था। लेकिन, मुझे केवल 2.6 ग्राम गांजा मिला। कहीं न कहीं इस अवैधता को रोकने की जरूरत है। अधिकारी को यह बताने के लिए कहें कि, उसे कब हिरासत में लिया गया था और यदि वे कहते है कि, 6 अक्टूबर, तो मैं हलफनामा देने को तैयार हूं कि वे झूठ बोल रहे है।"

एनसीबी के लिए विशेष लोक अभियोजक अद्वैत सेठना ने कहा- अरबाज के साथ आचित का नाम सामने आया। वर्तमान खुलासे से पता चलता है कि, वो गांजा तस्करी नेटवर्क का हिस्सा है। एनसीबी ने कोर्ट से आर्यन की कस्टडी 4 दिन और बढ़ाने की मांग की है और कहा कि, अब तक 17 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।लेकिन, आर्यन खान के बयान के आधार पर नई गिरफ्तारी अचित कुमार की हुई है। वहीं पुलिस शाहरुख खान के फैंस को "मन्नत" के बाहर नहीं खड़े होने दे रही है। बता दें कि, अभिनेता के फैंस उन्हें सपोर्ट करने की लिए पोस्टर लेकर मन्नत के बाहर जमा हो रहे थे। 

बेटे आर्यन की सुनवाई में शामिल होने कोर्ट के लिए निकले शाहरुख खान

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by ETimes (@etimes)

ऋतिक रौशन ने किया आर्यन को सपोर्ट

 

बता दें कि, मेट्रोपॉलिटिन कोर्ट के पास एनडीपीसी एक्ट में जमानत देने का अधिकार नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कंडीशन में आर्यन के वकील सतीश मानशिंदे कोशिश करेंगे कि, कोर्ट आर्यन की कस्टडी की जगह जेल भेजने का फैसला सुनाएं और वो गौरी खान के जन्मदिन के अवसर पर हायर कोर्ट से जमानत की अपील कर सकें।

गौरी खान के 50वें जन्मदिन की पार्टी को पूरी तरह से कैंसिल कर दिया गया। इस गिरफ्तारी के पहले मन्नत में बड़ी पार्टी आर्गनाइज होने वाली थी। लेकिन, अब सेलिब्रेशन नहीं किया जाएगा। इस बात में कोई शक नहीं की गौरी के लिए आर्यन की जमानत से बड़ी और कोई पार्टी नहीं होगी।