SSR death case: ED ने रिया चक्रवर्ती को समन जारी किया, 7 अगस्त को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा

Sushant S Rajput death: ED summons Rhea Chakraborty on Friday
SSR death case: ED ने रिया चक्रवर्ती को समन जारी किया, 7 अगस्त को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा
SSR death case: ED ने रिया चक्रवर्ती को समन जारी किया, 7 अगस्त को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बुधवार को उनकी गर्लफ्रेंड रही रिया चक्रवर्ती को समन जारी किया। ED ने रिया को 7 अगस्त को मुंबई में एजेंसी के सामने पेश होने के लिए कहा है। पिछले हफ्ते, केंद्रीय एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत रिया के खिलाफ एक मामला दर्ज किया था। रिया पर आरोप है कि उन्होंने सुशांत सिंह के अकाउंट से अपने करीबी लोगों के खाते में करीब 15 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। 

तीन चरणों में ED रिया से पूछताछ करेगी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018-19 में रिया की नेट इनकम 14 लाख रुपये थी। ऐसे में ED को करोड़ों की 2 हाई वैल्‍यू प्रॉपर्टी को लेकर शक है। ED की मुंबई ब्रांच रिया से तीन चरणों में पूछताछ करेगी। पहले चरण में पर्सनल डीटेल्‍स जैसे पिता का नाम, लोकल अड्रेस और परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी मांगी जाएगी। दूसरे चरण में रिया से पैन कार्ड की डिटेल, कंपनी का टिन नंबर, सोर्स ऑफ इनकम, रिटर्न की जानकारी, कंपनी में काम की डीटेल्‍स, कंपनी का टर्नओवर, बैंकों में कितने खाते, कुल कितनी जायदाद, भाई का बिजनस, पासपोर्ट की डीटेल जैसी चीजों के बारे में पूछा जाएगा। तीसरे चरण में रिया से सुशांत से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। 

सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा से पूछताछ
इससे पहले दिन में ईडी ने इस केस के संदर्भ में सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा से पूछताछ की। मिरांडा इस मामले में एजेंसी से पूछताछ किए जाने वाले तीसरे व्यक्ति हैं। ईडी ने मंगलवार को रिया के चार्टर्ड अकाउंटेंट रितेश शाह से भी पूछताछ की। सोमवार को एजेंसी द्वारा सुशांत के सीए संदीप श्रीधर से पूछताछ की गई थी। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, एजेंसी ने रिया चक्रवर्ती को मुंबई स्थित हमारे कार्यालय में पेश होने के लिए कहा है ताकि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के मामले में उनका बयान दर्ज किया जा सके। अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय एजेंसी आने वाले दिनों में मामले में पूछताछ के लिए कई लोगों को बुलाएगी।

क्या है पूरा मामला?
बता दें कि 34 साल के सुशांत सिंह राजपूत बीते 14 जून को उनके मुंबई स्थित घर में मृत पाए गए थे। सुशांत के पिता मुंबई पुलिस की जांच से संतुष्ट नहीं थे, इस वजह से उन्होंने पटना के राजीव नगर थाने में 25 जुलाई को इस मामले की जांच के लिए रिया चक्रवर्ती समेत 6 के खिलाफ FIR दर्ज कराई थी। इस FIR में रिया पर कई गंभीर आरोप लगाए गए थे। इसमें से एक आरोप सुशांत के अकाउंट से 15 करोड़ रुपए ट्रांसफर करने का भी था। इसी आधार पर ED ने मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया। वहीं रिया ने 29 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करके पटना में दायर किए गए मुकदमे को मुंबई ट्रांसफर किए जाने का अनुरोध किया। आज सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करते हुए महाराष्ट्र और बिहार के राज्यों को जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। 

Created On :   5 Aug 2020 5:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story