व्यापार: केंद्र ने एसी कंपोनेंट्स के लिए पीएलआई वितरण को दी मंजूरी, घरेलू निर्माण को बढ़ावा

केंद्र ने एसी कंपोनेंट्स के लिए पीएलआई वितरण को दी मंजूरी, घरेलू निर्माण को बढ़ावा
  • महत्वाकांक्षी पीएलआई योजना
  • एसी घटकों के निर्माण के लिए पीएलआई लाभों के वितरण की मंजूरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी पीएलआई योजना के तहत एयर कंडीशंस (एसी) घटकों के निर्माण से जुड़े अंबर समूह सहित प्रमुख पीएलआई आवेदकों को एसी घटकों के निर्माण के लिए पीएलआई लाभों के वितरण की मंजूरी दे दी है। सरकार के इस महत्वपूर्ण निर्णय पर अंबर समूह के चेयरमैन और सीईओ जसबीर सिंह ने खुशी जताई है।

इसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए उन्होंने कहा, “पीएलआई योजना ने भारतीय उपभोक्ता उपकरण उद्योग को तेजी से आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की प्राप्ति में सहायक रही है। शुरुआत से ही यह योजना एसी के घरेलू निर्माण क्षमता को बढ़ावा दिया है। इस क्षेत्र की वृद्धि दर वर्ष 2021 के 25% से बढ़कर आज 45% तक पहुंच गई है। इसका पूरा श्रेय पीएलआई योजना को जाता है।

इस पीएलआई मंजूरी के साथ कंपनी अब वित्त वर्ष 2028 की निर्धारित समय सीमा के भीतर एयर कंडीशनर और इसके घटकों के उत्पादन में 75% स्थानीय मूल्य संवर्धन हासिल करने के लक्ष्य के साथ अपनी विनिर्माण क्षमता को वैश्विक स्तर पर ले जाने की स्थिति में होगी। बता दें कि अंबर समूह वंदे भारत ट्रेन को भी एसी घटकों की आपूर्ति करता है।

क्या है पीएलआई योजना?

भारत सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना घरेलू इकाइयों में निर्मित उत्पादों की बढ़ती बिक्री पर कंपनियों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रदर्शन से जुड़े प्रोत्साहन का एक रूप है। इस योजना का उद्देश्य विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा देना और आयात कम करना है।

Created On :   3 April 2024 1:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story