घोषणा: वोल्वो ने प्रतिबंधों के कारण रूस में सभी उत्पादन और बिक्री बंद की

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • वोल्वो समूह रूस में अपनी बिक्री का लगभग 3 प्रतिशत उत्पादन करता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्वीडन की ट्रक निर्माता कंपनी एबी वोल्वो ने यूक्रेन में मास्को के सैन्य अभियान पर प्रतिबंधों के कारण रूस में सभी उत्पादन और बिक्री बंद कर दी है। आरटी ने बताया कि कंपनी ने सोमवार को यह घोषणा की। प्रवक्ता क्लास एलियासन ने स्वीडिश राज्य प्रसारक एसवीटी को बताया कि लगाए गए प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए कंपनी के पास रूस में काम करने की शर्ते नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह एक राष्ट्र के रूप में रूस का बहिष्कार नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस में उत्पादन बंद करने का निर्णय एबी वोल्वो के प्रमुख घटक उप-ठेकेदारों में से एक, नॉर्डिक द्वारा पिछले सप्ताह देश में डिलीवरी रोकने का फैसला लिए जाने के बाद आया है। वोल्वो समूह रूस में अपनी बिक्री का लगभग 3 प्रतिशत उत्पादन करता है और देश में इसकी एक फैक्ट्री है।

सोमवार को जर्मन कार निर्माता वोक्सवैगन ने अस्थायी रूप से रूस में स्थानीय डीलरशिप के लिए कारों की डिलीवरी रोक दी, मीडिया ने कंपनी के बयान का हवाला देते हुए बताया। ऑटोमेकर को यूक्रेन से पुजरें की डिलीवरी में देरी के कारण इस सप्ताह अपने दो जर्मन कारखानों में उत्पादन को निलंबित करने के लिए भी मजबूर होना पड़ा।

इस बीच, रूसी मीडिया की रिपोर्ट है कि यूक्रेन से संबंधित प्रतिबंधों के कारण रूसी रूबल की गिरावट के बाद कम से कम 20 कार निर्माताओं ने फरवरी में देश में कारों के लिए कीमतें बढ़ाई हैं। आरटी के मुताबिक, एवोस्टैट विश्लेषणात्मक एजेंसी के प्रमुख, सर्गेई त्सेलिकोव ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि कई ब्रांड जल्द ही रूस से पूरी तरह से गायब हो जाएंगे, जबकि कार बाजार चीन और कोरिया की ओर फिर से उन्मुख होगा।

आईएएनएस