किसानों को सिंचाई के लिए बिजली का मुद्दा संसद में उठा

किसानों को सिंचाई के लिए बिजली का मुद्दा संसद में उठा
बालाघाट-सिवनी सांसद बिसेन ने कहा , 18 घंटे निर्बाध बिजली मिले

डिजिटल डेस्क सिवनी। किसानों को सिंचाई के लिए बिजली आपूर्ति में विसंगति का मामला संसद में उठा। बालाघाट-सिवनी संसदीय क्षेत्र के सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन ने क्षेत्र के किसानों को सिंचाई के लिए निर्बाध बिजली नहीं मिल पाने की बात रखते हुए बिजली आपूर्ति की व्यवस्था में सुधार किए जाने की संसद में मांग रखी।

बिजली ऐसे समय दे रहे कि सिंचाई करना संभव नहीं

डॉ. बिसेन ने नियम 377 के अधीन किसानों को सिंचाई हेतु बिजली आपूर्ति की विसंगति का मामला सदन में रखते हुए कहा कि किसानों को सिंचाई हेतु दो पाली में 10 घंटे बिजली दी जा रही है। पहली पाली दिन में और दूसरी रात में बिजली आपूर्ति की जाती है, किंतु इस मौसम में रात की पाली में सिंचाई करना किसानों के लिए न केवल पीड़ा दायक है वरन जंगली जानवरों के कारण जान का जोखिम भी बना रहता है। डॉ बिसेन ने विभागीय मंत्री से आग्रह किया कि किसानों के हित में18 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति की जाए।

बीएसएनएल के नेटवर्क का मुद्दा भी उठा

डॉ. बिसेन ने बालाघाट एवं सिवनी जिले के सुदूर अंचल में बीएसएनएल का नेटवर्क अत्याधिक कमजोर होने से आम लोगों को ऑनलाइन के कार्यों के संपादन में हो रही परेशानियों से भी सदन का अवगत कराया। उन्होंने कहा बीएसएनएल नेटवर्क की कनेक्टिविटी काफी कमजोर होने से विद्यार्थियों, किसानों, व्यापारियों एवं शासकीय कार्यालयों के कार्यों के संपादन में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने आसंदी से आग्रह किया कि विभागीय मंत्री इस संबंध में संज्ञान लेकर व्यवस्था में सुधार हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करें।

Created On :   11 Dec 2023 4:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story