पुलवामा हमला बरसी: एमसीयू के कर्मभूमि पथ पर अमर शहीदों की स्मृति में लगाए गुलाब के पौधे, जनजागृति रैली और मैराथन दौड़ का भी किया आयोजन

एमसीयू के कर्मभूमि पथ पर अमर शहीदों की स्मृति में लगाए गुलाब के पौधे, जनजागृति रैली और मैराथन दौड़ का भी किया आयोजन
  • पुलवामा हमले में शहीदों को किया याद
  • स्मृति में लगाए गुलाब के पौधे
  • विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रोफेसर (डॉ.) के जी सुरेश रहे उपस्थित

डिजिटल डेस्क, भोपाल। फोर एम पी बटालियन एनसीसी के मार्गदर्शन में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के एनसीसी प्लाटून द्वारा पुलवामा हमला 14 फरवरी, 2019 के स्मरण दिन के अवसर पर इस वर्ष, 14 फरवरी, 2024 को उन शहीदों के प्रति प्रेम, स्मरण और श्रद्धांजलि के प्रतीक के रूप में गुलाब के पौधें रोपित कर उनकी स्मृति को सजोने का कार्य विश्वविद्यालय स्थित कर्मभूमि पथ पर किया गया।

पुलवामा हमला (14 फरवरी, 2019) स्मरण दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के एनसीसी प्लाटून द्वारा एक जनजागृति रैली और मैराथन दोड़ का भी आयोजन भी किया गया। यह जनजागृति रैली बिसनखेड़ी गॉव से निकल कर प्राथमिक शाला और आगनबाड़ी पहुची। इस रैली का स्वागत स्थानीय आगनबाड़ी कार्यकर्ता लता मैडम ने किया। विश्वविद्यालय के एनसीसी प्लाटून कैडेटड्स द्वारा आगनबाड़ी के आसपास क्षेत्र में मोजूद कूड़ा, प्लास्टिक कचरा थैलियों आदि को इक्कठा कर उसका निस्तारण का काम भी किया। साथ ही एनसीसी प्लाटून के कैडेटड्स द्वारा आगनबाड़ी के बच्चों से भी इंटरैक्शन किया गया। मैराथन दोड़ का आयोजन विश्वविद्यालय परिसर से बिसनखेड़ी गॉव, गोरा गावं, सूरज नगर तक किया गया।

विश्वविद्यालय के एनसीसी प्लाटून के कैडेट्स द्वारा विश्वविद्यालय परिसर, बिसनखेड़ी में “स्वच्छ परिसर, पुष्प परिसर” स्वच्छता अभियान इस वर्ष क्रियान्वित कर रहे है। इस सामाजिक गतिविधि में विश्वविद्यालय के एनसीसी प्लाटून के कैडेटड्स द्वारा श्रमदान कर कर्मभूमि पथ के आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता का कार्य किया गया।

अमर शहीदों की स्मृति को सार्थक तरीके से सम्मान हेतु विश्वविद्यालय के एनसीसी प्लाटून के कैडेटड्स द्वारा “आइये छोटा सा गुलाब का पौधा लगाएं” पहल की। इस पहल के अंतर्गत विश्वविद्यालय के एनसीसी प्लाटून के कैडेट्स द्वारा विश्वविद्यालय परिसर के कर्मभूमि पथ पर स्वच्छता अभियान के बाद लगभग पचास गुलाब के पौधों का रोपण किया। उन्होनें यह संकल्प भी लिए कि वे अपने लगाये गए पुष्प पौधों के लालन पालन भी करेंगे।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रोफेसर (डॉ.) के जी सुरेश, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर संजीव गुप्ता, कुलसचिव अविनाश वाजपई, डीन अकादमिक प्रोफ़ेसर पी शशिकला, लेफ्टिनेंट मुकेश कुमार चौरासे, श्री राहुल खड़िया, प्रोड्यूसर डॉ. रामदीन त्यागी, श्री हेमेन्द्र खरे, डॉ. अरुण पाटिलकर, श्री आनंद जोनवार, वरिष्ठ प्रोडक्शन सहायक प्रियंका सोनकर, विद्यार्थी तेजस्वी नामदेव सहित एनसीसी प्लाटून के कैडेट्स और विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में अध्ययनरत विद्यार्थियों द्वारा गुलाब के पौधों को रोपित किया।

Created On :   14 Feb 2024 3:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story