लापरवाही: चंद्रपुर के आसपास के खेतों में घुसा गोसीखुर्द नहर का पानी, किसानों का भारी नुकसान

चंद्रपुर के आसपास के खेतों में घुसा गोसीखुर्द नहर का पानी, किसानों का भारी नुकसान
  • गोसीखुर्द नहर का काम अधूरा होने से बढ़ी परेशानी
  • खेतों में जगह-जगह पर पानी से गड्ढे बन गए
  • किसानों को उठानी पड़ रही दोहरी परेशानी

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर । शंकरपुर क्षेत्र के साठगांव, चिखली, रोहना गांव के किसानों के खेतों में गोसीखुर्द नहर का पानी घुसने से खरीफ फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। इसलिए यहां के किसानों ने गोसीखुर्द परियोजना अंतर्गत भिवापुर स्थित तास कॉलोनी कार्यालय में जाकर अभियंता को आवेदन देकर मुआवजे की मांग की है। इस क्षेत्र के 50 प्रतिशत किसानों के खेतों से होकर गोसीखुर्द नहर पाइप-लाइन बिछाई गई। लेकिन ये कार्य घटिया स्तर से कराए गए। इससे बारिश का पानी खेतों में तीन फीट गहराई तक चला गया। इससे कई किसानों की फसलें पानी में बह गईं। खेतों में जगह-जगह पर पानी से गड्ढे बन गए हैं। इस क्षेत्र में गोसीखुर्द नहर का काम अधूरा हो गया है और जो काम हुआ है वह भी बेहद घटिया है।

ग्रीष्मकाल में किसानों के खेतों में नालियां खोदी गईं और पाइप-लाइनें बिछाई गईं, लेकिन काम पूरी तरह से नहीं हुआ। पिछले दिनों हुई बारिश से किसानों की खड़ी फसल में पानी घुस गया है और किसानों को भारी नुकसान हुआ। इन किसानों की फसल भले ही बर्बाद हो गई, लेकिन खेत की हालत ऐसी थी कि वे दो बार बुआई नहीं कर सकते। जिससे यह काफी बड़ा नुकसान होने की बात किसानों ने बताई। जिससे अभियंता ने इन किसानों के खेतों का निरीक्षण कर फसल व फसलों के नुकसान का उचित मुआवजा दे। इस मांग का ज्ञापन साटगांव की उपसरपंच उपसरपंच प्रीति दिडमुठे चिखली के उपसरपंच गणेश मनोहर फुलबांधे, तुकाराम वाकडे, ऋषिकेश नथू घोडमारे, रोहित राजेंद्र चिपडे, अमोल गिरीधर धोटे, सोमेश्वर संयम, शैलेश फुलझेले ने की।

आधे घंटे की झमाझम बारिश से सड़कें हुईं जलमग्न : आधे घंटे की जोरदार बारिश से शहर की सड़कें तालाब में तब्दील होने से महानगर पालिका के नाले सफाई अभियान की पोल खुल गई जिससे लोग मनपा के कार्यप्रणाली पर रोष व्यक्त कर रहे हैं। 9 जुलाई की दोपहर अचानक आसमान में काले बादल छाने लगे। देखते ही देखते दोपहर 12 बजे के करीब जोरदार बारिश ने दस्तक दी। जोरदार बारिश के कारण शहर के गांधी मार्ग आजाद बगीचे के सामने सड़क पर पानी जमा हो गया था जिससे यातायात प्रभावित हुआ। मनपा द्वारा मानूसन पूर्व शहर में नाले सफाई अभियान जोरों पर चलाया था। लेकिन यह अभियान पहली बारिश में ही फेल होने का चित्र लोगों को देखने मिला। अचानक हुई जोरदार बारिश के कारण आजाद बगीचे सामने, गंजवार्ड चौक से सीटी हाईस्कूल स्कूल तक कि शहर की मुख्य सड़क तालाब में तब्दील हो गई थी जिससे कुछ समय के लिए वाहनों के पहिये थम गए थे। नालियों का पानी सड़क से बहते हुए लोगों की दुकानों में घुस गया जिससे व्यवसायियों का बड़ा नुकसान हुआ। ऐसी ही स्थिति शहर के गाेल बाजार में भी दिखाई दी।

Created On :   10 July 2024 10:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story