अव्यवस्था: सड़क से 20 फीट की सीमा तक रास्ता रोक कर बेचे जा रहे फल

अव्यवस्था: सड़क से 20 फीट की सीमा तक रास्ता रोक कर बेचे जा रहे फल
मालवीय चौक के आसपास का इलाका ठेलों के हवाले, निकलना भी मुश्किल

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

शहर के मध्य हिस्से में उपयोगी चौराहा मालवीय चौक इन दिनों पूरी तरह से ठेलों के आगोेश में है। इस एरिया में शाम के समय हालात इस तरह तक अराजक हैं कि फल के ठेले सड़क के बीच के हिस्से तक खड़े होते हैं। पूरी सड़क को जाम करते हुए फल बेचे जा रहे हैं। पथकर विक्रेता को थोड़ी रियायत मिलनी चाहिए यह लाजिमी है लेकिन पूरी तरह से ट्रैफिक को चौपट करते हुए स्थिति को एकदम बदतर बना दिया जाए यह कहाँ तक सही है। इस हिस्से में तो स्थिति यहाँ तक है कि फोरलेन सड़क में किसी पगडंडी के बराबर जगह निकलने के लिए बचती है।

नगर निगम जिसको अतिक्रमण अलग कर लोगों को रास्ता देने की जिम्मेदारी, उसका अवैध कब्जा हटाने वाला दस्ता यहाँ वर्षों से नहीं आया है। लोगों का कहना है कि और शहरों में ऐसा नजारा देखने नहीं मिल सकता जैसा मालवीय चौक के आसपास है। शहर के सेंट्रल पॉइंट पर फल के ठेले सड़क को जाम कर रहे हैं।

जनप्रतिनिधि हस्तक्षेप करते हैं

नगर निगम अतिक्रमण हटाने वाले कर्मचारी कहते हैं कि इस हिस्से में कभी बीच सड़क से ऐसे कब्जे हटाए भी जाएँ तो जनप्रतिनिधियों का दबाव उनके ऊपर होता है। कब्जे में लिए गए ठेले को वापस करना पड़ता है और इस तरह कि प्रक्रिया से सड़क पर अस्थाई कब्जा करने वाले का हौसला और बुलंद हो जाता है। शहर को सलीकेदार बनाने की मुहिम को यह पूरा इलाका चोट पहुँचा रहा है। हर तरफ कस्बाई हालात पैदा कर दिए गए हैं। सड़कें चौड़ी हैं और जगह भी पर्याप्त है पर फल के ठेले वालों ने सब कुछ चौपट सा कर दिया है।

अब चुनाव नजदीक तो हटाना भी मुश्किल

मालवीय चौक के व्यापारियों और क्षेत्र के लोगों का कहना है कि अब आने वाले समय में कई स्तरों पर चुनाव हैं यह कब्जा करने वालों को पता है। इन चुनाव के मद्देनजर किसी भी तरह के कब्जा करने वालों को एक तरह से खुली छूट भी मिली हुई है। न तो इनको हाॅकरजोन में शिफ्ट िकया जा सकता है और न अलग किया जा सकता है। कब्जे हर दिन और बढ़ते जा रहे हैं।

हम इनको अलग कराएँगे

पथकर में व्यापार करने वालों को कुछ छूट है लेकिन रास्ता नहीं रोका जा सकता है। इनको हम हटाएँगे ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो। इसको लेकर हम समझाइश भी देते हैं ताकि सड़कों पर व्यवस्था बेहतर बनी रहे।

सागर बोरकर, अतिक्रमण अधिकारी, नगर निगम

Created On :   6 July 2023 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story