जबलपुर: नर्मदा जल में प्रदूषण का स्तर कितना घटा-बढ़ा दिल्ली की टीम देखेगी

नर्मदा जल में प्रदूषण का स्तर कितना घटा-बढ़ा दिल्ली की टीम देखेगी
  • 14 मई को अधिकारियों का दौरा
  • पाँच सदस्यीय टीम में पर्यावरण वन मंत्रालय के अधिकारी और प्रदूषण बोर्ड के अधिकारी शामिल हैं।
  • सिंगल यूज प्लास्टिक कई तरह के प्रयासों के बाद भी नर्मदा तटों से नहीं हट सकी है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। जीवनदायिनी माँ नर्मदा के जल को किस स्तर तक गंदे नाले नुकसान पहुँचा रहे हैं। किस तरह से सिंगल यूज प्लास्टिक, पाॅलीथिन सहित कचरा बहते जल को प्रदूषित कर रहा है। सभी तरह के जल प्रदूषण की जाँच करने और इसका मौके पर निरीक्षण करने के लिए 14 मई को दिल्ली से एक टीम शहर आ रही है।

पाँच सदस्यीय टीम में पर्यावरण वन मंत्रालय के अधिकारी और प्रदूषण बोर्ड के अधिकारी शामिल हैं। नर्मदा में प्रदूषण के हालात जानने के बाद टीम के सदस्य शहर में हर दिन घरों से निकलने वाले कचरे का निष्पादन या विनष्टीकरण कैसे हो रहा है यह भी देखेंगे।

इस निरीक्षण में नगर निगम का दल भी साथ होगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी आलोक जैन के अनुसार जबलपुर के अलावा चार अन्य शहरों का भी यह टीम दौरा करेगी।

अभी घाटों में हालत ज्यादा खराब

गर्मियों के सीजन में प्रदूषण को लेकर नर्मदा तटों में हालत ज्यादा खराब है। बहते जल में बस्तियों और रिहायशी एरिया के नाले मिल रहे हैं जिससे प्रदूषण है, तो वहीं घाटों में कचरे से गंदगी कर पाॅल्यूशन फैलाया जा रहा है जिससे भी जल स्वच्छता पर असर है। सिंगल यूज प्लास्टिक कई तरह के प्रयासों के बाद भी नर्मदा तटों से नहीं हट सकी है।

Created On :   10 May 2024 10:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story