आयुष राज्य मंत्री ने की अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा

आयुष राज्य मंत्री ने की अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा
योग दिवस का राष्ट्रीय आयोजन संस्कारधानी के लिए गौरव की बात

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

संस्कारधानी के लिए यह गौरव की बात है कि योग दिवस के राष्ट्रीय स्तर का आयोजन यहाँ हो रहा है। इस आयोजन से समाज के सभी वर्गों, सामाजिक संस्थाओं, निजी एवं स्वैच्छिक संगठनों को भी जोड़ा जाए ताकि शहर में ऐसा माहौल बने कि देश ही नहीं पूरी दुनिया में जबलपुर के योग कार्यक्रम की गूँज हो। ज्यादा से ज्यादा लोग स्वप्रेरणा से योग दिवस के कार्यक्रम से जुड़ें और शहर के सम्मान को लेकर इस कार्यक्रम के प्रति उनमें भावनात्मक लगाव पैदा हो, हमें ऐसे प्रयास करने चाहिए। उपरोक्त विचार आयुष एवं जल संसाधन राज्य मंत्री रामकिशोर नानो कांवरे ने कलेक्ट्रेट में आयोजित समीक्षा बैठक में व्यक्त किए। इस बैठक में मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. जितेन्द्र जामदार, विधायक अशोक रोहाणी, जिला पंचायत अध्यक्ष संतोष वरकड़े, नगर निगम अध्यक्ष रिकुंज विज, कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन, पुलिस अधीक्षक टीके विद्यार्थी, जिला पंचायत की सीईओ जयति सिंह, नगर निगम आयुक्त स्वप्निल वानखड़े, अपर कलेक्टर मिशा सिंह एवं विमलेश सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय अग्रवाल, सीईओ स्मार्ट सिटी चंद्रप्रताप गोहिल, योग से जुड़े विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं सभी सबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर ने दी जानकारी

बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने योग दिवस के राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि समाज के हर वर्ग को इस कार्यक्रम से जोड़ने के लिए विभिन्न सामाजिक संस्थाओं, योग से जुड़े संगठनों, स्कूल-कॉलेज आदि की लगातार बैठकें आयोजित की जा रही हैं और उनकी सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है। श्री सुमन ने बताया कि योग दिवस की तैयारियों के तहत जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में योग अभ्यास शिविर लगाए जा रहे हैं।

कॉलेज प्राचार्यों की कलेक्टर ने ली बैठक

राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम को लेकर कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने शहर के सभी निजी एवं शासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्यों की बैठक ली तथा उनसे इस आयोजन में बढ़- चढ़कर भागीदारी निभाने का आग्रह किया। बैठक में अपर कलेक्टर मिशा सिंह एवं उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

कलेक्टर ने बैठक में मौजूद प्राचार्यों को योग दिवस पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम की रूपरेखा बताई। उन्होंने कहा कि इस आयोजन को भव्य स्वरूप देने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों की सहभागिता भी अवश्यक है। इस बैठक के बाद कलेक्टर ने योग से जुड़े विभिन्न संगठनों की भी बैठक ली। इस अवसर पर उन्होंने योग दिवस के राष्ट्रीय कार्यक्रम की मेजबानी के मिले दायित्व को जबलपुर का सौभाग्य बताया। बैठक में रामचन्द्र मिशन, पतंजलि योग संस्थान, सत्यानंद योग केन्द्र, महाकौशल योग संस्थान, जबलपुर जिला योग एसोसिएशन, ब्रह्म कुमारी योग संस्थान, जनअभियान परिषद एवं अन्य संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद थे।

Created On :   14 Jun 2023 8:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story