जबलपुर: जनसुनवाई की अब नई व्यवस्था लागू, 208 आवेदन आए

जनसुनवाई की अब नई व्यवस्था लागू, 208 आवेदन आए
  • आवेदकों की समस्या निराकरण की समय सीमा निर्धारित हुई
  • पटवारी और आरआई माँग रहे रिश्वत
  • जनसुनवाई की व्यवस्था की निगरानी की तथा प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। जनसुनवाई के लिए अब एक साथ शिकायतकर्ताओं को सभा कक्ष में एकत्र नहीं होना पड़ेगा, बल्कि वे सीधे उस अधिकारी के पास जाएँगे, जो उनकी समस्या को हल करने के लिए अधिकृत होगा। इसके लिए इस मंगलवार से नई व्यवस्था लागू की गई है।

शिकायतकर्ता जैसे ही कलेक्ट्रेट की लॉबी में आएँगे, यहाँ हेल्पडेस्क से उन्हें एक टोकन मिलेगा और उन्हें प्रभारी अधिकारी के पास भेजा जाएगा। यहाँ आवेदन को समझकर प्रभारी अधिकारी प्रथमतल पर बैठे अधिकारियों की टेबल पर शिकायतकर्ता को भेज देंगे, जहाँ उनकी समस्या का निराकरण समय सीमा में किया जाएगा।

कलेक्टर कार्यालय की जनसुनवाई में आज मंगलवार को 208 आवेदन प्राप्त हुये। जनसुनवाई में कलेक्टर दीपक सक्सेना ने आवेदकों की सुविधा के लिये नई व्यवस्था शुरू की है। अब लोगों को अधिक भटकने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि एक निश्चित समय सीमा में उनकी समस्या का हल हो जाएगा।

इसके बाद भी यदि किसी प्रकरण का निराकरण नहीं होता है तो आवेदक के आवेदन करने की हिस्ट्री रखी जायेगी और नियत समय बाद कलेक्टर उसकी समीक्षा करेंगे कि आवेदन का निराकरण किन कारणों से नहीं हुआ।

जनसुनवाई में कलेक्टर श्री सक्सेना, सीईओ जिला पंचायत जयति सिंह, अपर कलेक्टर मिशा सिंह, शेर सिंह मीणा, नाथूराम गौंड ने जनसुनवाई की व्यवस्था की निगरानी की तथा प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिए।

मकान पर कर रहे कब्जा

डूूंडी पंचायत ब्लॉक मझौली के रवि पटेल ने जनसुनवाई में बताया कि उनके मकान पर कब्जे की नीयत से कुछ लोग बाड़ी बना चुके हैं और धीरे-धीरे कब्जा बढ़ा रहे हैं। इसका केस राजस्व न्यायालय में दर्ज कराया गया था, जिसमें वे जीत गए, लेकिन कब्जा हटाने के नाम पर पटवारी, आरआई रुपयों की माँग कर रहे हैं।

शराब पिलाकर जमीन बेच दी

ग्राम हिनोतिया निवासी विकलांग राजेश पटेल पिता पुसउ पटेल ने शिकायत दर्ज कराई कि उसकी हिनोतिया में कृषि भूमि है। इस भूमि पर एक व्यक्ति की नजर थी और उसने पिछले दिनों मुझे शराब पिलाकर विक्रय पत्र भरवा लिया और अब उस जमीन को किसी दूसरे को बेचा जा रहा है।

Created On :   14 Feb 2024 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story