जबलपुर: गेहूँ के अपग्रेडेशन के लिए अब 20 रुपए प्रति क्विंटल का लगेगा शुल्क

गेहूँ के अपग्रेडेशन के लिए अब 20 रुपए प्रति क्विंटल का लगेगा शुल्क
  • उपार्जन केन्द्र पर ही होगी पंखा और छन्ना की व्यवस्था, बैठक में लिया गया निर्णय
  • अवगत कराया गया कि उपार्जन केन्द्र पर पंखा, छन्ना आदि की व्यवस्था रहेगी।
  • रसीद उपार्जन संस्था द्वारा किसान को प्रदाय की जाएगी।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। उपार्जन केंद्रों पर किसानों द्वारा लाए गए नॉन एफएक्यू गेहूँ के अपग्रेडेशन हेतु शुल्क का निर्धारण करने जिला आपूर्ति नियंत्रक एवं संयुक्त कलेक्टर नदीमा शीरी की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित की गई बैठक में कृषक संगठनों के प्रतिनिधियों एवं जिला उपार्जन समिति के सदस्यों से चर्चा के बाद लेबर चार्ज के रूप में 20 रुपए प्रति क्विंटल का शुल्क तय किया गया है।

कलेक्टर दीपक सक्सेना के निर्देश पर आयोजित की गई इस बैठक में कृषक संगठनों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया गया कि उपार्जन केन्द्र पर पंखा, छन्ना आदि की व्यवस्था रहेगी।

पंजीकृत कृषक द्वारा स्लॉट बुकिंग के उपरान्त उपार्जन केन्द्र पर लाया गया गेहूँ अमानक पाए जाने पर पंजी में दर्ज किया जाएगा एवं किसान को अपग्रेडेशन कराने की सलाह दी जाएगी। किसान द्वारा स्वयं भी अपग्रेडेशन कराया जा सकता है, जो कि निःशुल्क रहेगा।

किसान द्वारा स्वयं अपग्रेड कराने पर कोई राशि देय नहीं होगी। किन्तु यदि किसान द्वारा स्वयं गेहूँ का अपग्रेडेशन नहीं कराया जाता है एवं किसान उपार्जन संस्था के माध्यम से अपग्रेड कराना चाहता है तो अपग्रेडेशन में लगने वाला लेबर व्यय उपार्जन नीति अनुसार किसानों द्वारा देय होगा। जिसकी रसीद उपार्जन संस्था द्वारा किसान को प्रदाय की जाएगी।

असुविधा होने पर करना होगा कॉल

किसानों को उपार्जन केन्द्र पर किसी प्रकार की असुविधा होने पर जिला स्तर पर स्थापित कन्ट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 0761-2990239 पर शिकायत दर्ज कराने हेतु अवगत कराने प्रेरित किया गया।

उपायुक्त सहकारिता एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, जबलपुर को निर्देशित किया कि वे समस्त उपार्जन केन्द्रों में एक जैसे प्रारूप में एक दिवस में रसीद बुक प्रिंट करवाकर उपलब्ध कराएँ तथा लेबर व्यय की दर का बैनर लगवाना सुनिश्चित करें।

Created On :   4 April 2024 2:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story