जबलपुर: रात भर चली निगरानी, सुबह जंगल की ओर लौटा बाइसन

  • वन विभाग की टीम चौकीताल के आसपास अभी भी तैनात
  • मंगलवार की सुबह होने पर बाइसन वापस जंगल की तरफ चला गया
  • बाइसन की सुरक्षा को लेकर रेस्क्यू टीम सुबह से देर रात तक उसके इर्दगिर्द ही चौकसी करती रही

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। सिवनी के जंगल से भटककर बरगी होते हुए लम्हेटाघाट से लगे चौकीताल गाँव में पहुँचे बाइसन की सुरक्षा को लेकर वन विभाग की टीम सोमवार की रात भर निगरानी में जुटी रही।

मंगलवार की सुबह होने पर बाइसन वापस जंगल की तरफ चला गया, जिसके बाद वन विभाग को राहत मिली। हालाँकि उसके वापस लौटने की आशंका के मद्देनजर एक टीम को अभी भी चौकीताल के आसपास तैनात रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि सोमवार की अलसुबह चौकीताल गाँव के पास एक वयस्क बाइसन को देखकर सनसनी फैल गई थी। प्रथम श्रेणी के वन्य प्राणी का रहवासी एरिया में पहुँचने की खबर मिलते ही डीएफओ ऋषि मिश्रा समेत कई अधिकारी और रेस्क्यू टीम चौकीताल पहुँच गई थी।

बाइसन की सुरक्षा को लेकर रेस्क्यू टीम सुबह से देर रात तक उसके इर्दगिर्द ही चौकसी करती रही। लेकिन मंगलवार को उजाला होने पर बाइसन खुद ही बरगी के जंगल की तरफ चला गया।

शावकों के साथ नजर आए तेंदुए

एमपीईबी के नयागाँव में मंगलवार की सुबह दो नन्हें शावकों के साथ नर-मादा तेंदुओं का जोड़ा देखा गया। हालांकि इस बार तेंदुओं का मूवमेंट रहवासी एरिया से काफी दूर पहाड़ी के समीप था, इसलिए दहशत का माहौल निर्मित नहीं हो सका।

प्रत्यक्षदर्शी गोरखपुर निवासी रॉबिन गुप्ता ने बताया कि मंगलवार की सुबह करीब 6 बजे वह अपने दोस्त के साथ साइकिलिंग के लिए तिलवारा जा रहा था। एमपीईबी एरिया में पहुँचने पर वे लोग नयागाँव सोसायटी के पीछे तरफ चले गए थे।

इसी दौरान उन्हें पहले तेंदुओं के शावक दिखाई दिए, जिसके बाद वे लोग रुके तो झाड़ियों के पीछे से दो बड़े तेंदुए निकलते हुए दिखे, जिसके कारण वे लोग घबरा गए और तेजी से मेन रोड की तरफ बढ़ गए। दूर जाने पर वे लोग रुके और फिर पलटकर देखा तो तेंदुए करीब 5 से 7 मिनट तक घूमने के बाद जंगली एरिया में चले गए।

Created On :   10 April 2024 12:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story