जबलपुर: पहली स्मार्ट सड़क को बना डाला पार्किंग स्थल, कब्जों की भी होड़

पहली स्मार्ट सड़क को बना डाला पार्किंग स्थल, कब्जों की भी होड़
मनमानी एमएलबी स्कूल गेट के सामने लगा दिया कबाड़ वाहनों का ढेर, 8 करोड़ की लागत से बनी है यह रोड

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

शहर में पहली स्मार्ट सड़क होमसाइंस रोड से एमएलबी स्कूल और मानस भवन से आगे तक सवा किलोमीटर के दायरे में 8 करोड़ रुपए खर्च कर तैयार की गई। इस सड़क के बनने के बाद लगा जैसे इसका वाजिब उपयोग होगा और जनता को इस पूरे इलाके में घटिया सड़क, अराजक यातायात से कुछ निजात मिलेगी, लेकिन अफसोस, ऐसा कुछ न हो सका। जो सड़क करोड़ों खर्च कर बनाई गई, उसके हर हिस्से में कब्जे की होड़ मची हुई है। होमसाइंस के नजदीक से इस स्मार्ट सड़क पर प्रवेश करने के साथ एक तरफ चाट ठेले खड़े होते हैं, जिनके ग्राहक सड़क जाम करते हैं। इसी तरह यहाँ एम्बुलेंस और मरीजों के परिजनों के वाहन सड़क के फुटपाथ सहित पूरा मार्ग घेर लेते हैं। इससे आगे बढ़ने पर एमएलबी स्कूल के गेट के सामने तो पुराने और कबाड़ हो चुके वाहनों को स्थाई रूप से सड़क पर पार्क कर दिया गया है। स्कूल के गेट से लेकर मानस भवन की सीमा तक पूरे इलाके में इन वाहनों को पूरी आजादी के साथ लाकर खड़ा कर दिया गया है। इसी तरह इस पूरे एरिया में वाहनों को स्मार्ट सड़क पर बेखौफ होकर मार्ग अवरुद्ध करते हुये सुधारा जाता है।

उद्देश्य ही पूरा नहीं हुआ

गोलबाजार एरिया से राइट टाउन एरिया में स्मार्ट सड़कों को इसलिए बनाया गया कि यहाँ सहजता से अंडर ग्राउंड लाइटिंग के साथ आज के मानकों के साथ विकास किया जा सकेगा। इसकाे लेकर अच्छा खासा बजट भी खर्च किया गया, लेकिन इन सड़कों को कब्जों से कैसे मुक्त रखा जाएगा, इसका कोई प्लान नगर निगम के पास नहीं है। जो स्मार्ट सड़कें बनकर तैयार हो रही हैं, उन पर फुटपाथ से लेकर हर हिस्से में कब्जे हो रहे हैं, जिससे इतनी बड़ी राशि खर्च होने के बाद भी इनके बनने का मूल उद्देश्य पूरा नहीं हो पा रहा है। लोगों का कहना है कि स्मार्ट सड़कें जनता की सहूलियत के लिए बनाई गईं, लेकिन इनको अनदेखी से चौपट किया जा रहा है।

सख्ती से हटाएँ कब्जे, तभी समाधान

इस क्षेत्र से निकलने वाले लोगों का कहना है कि विधानसभा चुनाव के बाद पूरे इलाके में अस्थाई और सड़क घेरकर होने वाले कब्जों को लेकर सख्ती से कार्रवाई की जानी चाहिए। जो लोग एक स्कूल के गेट के सामने तक कब्जा कर रहे हैं, उन पर सख्ती से कार्रवाई होनी जरूरी है।

Created On :   15 Nov 2023 10:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story