महाराष्ट्र: एसआईटीपी योजना के तहत 12 वस्त्र पार्क स्थापित

एसआईटीपी योजना के तहत 12 वस्त्र पार्क स्थापित
  • अमरावती में पीएम मित्र योजना के तहत वस्त्र पार्क को मिली मंजूरी
  • योजना के तहत 12 वस्त्र पार्क स्थापित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. महाराष्ट्र में एकीकृत वस्त्र पार्क (एसआईटीपी) योजना के तहत 12 वस्त्र पार्क स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें से 8 वस्त्र पार्कों के निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि चार का काम प्रगति पर है। यह सभी पार्क उत्तर और पश्चिम महाराष्ट्र में बन रहे हैं।

परभणी से सांसद संजय जाधव और धाराशिव (उस्मानाबाद) से सांसद ओम पवन राजे निंबालकर ने बुधवार को लोकसभा में वस्त्र पार्कों की स्थापना के बारे में जानना चाहा था। सांसदों के सवाल के लिखित जवाब में केंद्रीय वस्त्र राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने यह जानकारी दी है। मंत्री ने बताया कि इन 12 वस्त्र पार्कों के अलावा प्रदेश के अमरावती में पीएम मित्र योजना के तहत एक वस्त्र पार्क स्थापित करने के लिए मंजूरी दी गई है। सांसदों द्वारा पूछे सवाल पर मंत्री ने बताया कि उनके संसदीय क्षेत्र में वस्त्र पार्क स्थापित करने को लेकर कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

सरकार ने देश में वस्त्र पार्कों की स्थापना के लिए दो योजनाएं एकीकृत वस्त्र पार्क (एसआईटीपी) और पीएम मेगा एकीकृत वस्त्र क्षेत्र शुरु की है। इनमें से 2005-06 में शुरू की गई एसआईटीपी मार्च 2021 तक कार्यान्वयन में थी जिसके बाद इसे केवल प्रतिबद्ध देनदारियों को पूरा करने के लिए 2021-22 से वर्ष 2025-26 तक जारी रखने की मंजूरी दी गई। मंत्री के मुताबिक इस योजना के तहत स्वीकृत 54 वस्त्र पार्कों में से 30 वस्त्र पार्क पूरे हो चुके हैं। 22 वस्त्र पार्क पूरा होने के विभिन्न चरणों में है, जबकि 2 वस्त्र पार्क रद्द कर दिए गए हैं। मंत्री ने बताया कि पिछले पांच वर्षों में कोई नए वस्त्र पार्क को स्वीकृति नहीं दी गई है।

Created On :   6 Dec 2023 3:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story