मुंबई के 210 अवैध स्कूलों को बंद कराने की कवायद में जुटी बीएमसी

मुंबई के 210 अवैध स्कूलों को बंद कराने की कवायद में जुटी बीएमसी
  • अवैध स्कूलों में न कराएं दाखिला - बीएमसी
  • 210 अवैध स्कूलों को बंद कराने की कवायद
  • सरकार से जरूरी मंजूरी लें या स्कूल बंद करें

डिजिटल डेस्क, मुंबई, प्रमुख संवाददाता। महानगर पालिका ने 210 अवैध स्कूलों को बंद कराने से जुड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है और स्कूलों को नोटिस जारी कर कहा गया है कि वे सरकार से जरूरी मंजूरी लें या स्कूल बंद करें। प्रबंधन को चेतावनी दी गई है कि अगर स्कूल बंद नहीं किए गए, तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराए जाने की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रशासनिक कार्रवाई के साथ मनपा अधिकारियों ने अभिभावकों को भी कहा है कि वे अवैध स्कूलों में अपने बच्चों का दाखिला न कराएं।

अवैध स्कूलों के बाहर पोस्टर!

ज्यादातर स्कूल वहीं हैं, जो पिछले साल जारी की गई ढाई सौ से ज्यादा अवैध स्कूलों की सूची में मौजूद थे। यह सूची मुंबई महानगर पालिका की वेबसाइट पर मौजूद है। एक अधिकारी ने कहा कि हम अवैध स्कूलों के बाहर पोस्टर लगाने पर भी विचार कर रहे हैं, जिससे अभिभावक को स्कूल जाने पर पता चल जाए कि स्कूल अवैध हैं।

बच्चों को वैध सरकारी स्कूलों में दाखिला

अधिकारी के मुताबिक, अवैध स्कूलों से नाम निकालने के बाद सभी बच्चों को वैध सरकारी स्कूलों में दाखिला दिया जाएगा। शिक्षा का अधिकार हर बच्चे के पास है और उसे दाखिला देना प्रशासन की जिम्मेदारी है। बीएमसी ऐसे बच्चों को अपने स्कूलों में दाखिल करेगी। मुंबई के अवैध स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या 35 हजार से ज्यादा है। अवैध स्कूलों की पहचान के बाद पिछले दो वर्षों से उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं हो पा रही है। लेकिन प्रशासन की कोशिश है कि मौजूदा शैक्षणिक सत्र के पहले अवैध स्कूलों पर शिकंजा सका जाए।

Created On :   17 May 2023 1:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story