दोनों विभाग में ठनी - सीबीआई की जीएसटी के अतिरिक्त आयुक्त प्रभाकर के घर छापेमारी

दोनों विभाग में ठनी - सीबीआई की जीएसटी के अतिरिक्त आयुक्त प्रभाकर के घर छापेमारी
  • जीएसटी के अतिरिक्त आयुक्त प्रभाकर के घर छापेमारी
  • सीबीआई की कार्रवाई
  • दोनों विभाग में ठनी

डिजिटल डेस्क, मुंबई, प्रमुख संवाददाता। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में रिश्वतखोरी के एक मामले में तनातनी जारी है। सीबीआई ने कुछ दिनों पहले जीएसटी के एक अधीक्षक धीरेंद्र कुमार के खिलाफ मामला दर्ज किया था। अब उसी सिलसिले में सीबीआई ने जीएसटी की उसी विंग के अतिरिक्त आयुक्त प्रभाकर कुमार के घर पर छापेमारी की है। सीबीआई सूत्रों का कहना है कि यह छापेमारी उसी केस से जुड़ी हुई है, जिसमें उन्होंने अधीक्षक धीरेंद्र कुमार को आरोपी बनाया है। छापेमारी के बाद प्रभाकर को छुट्टी पर भेज दिया गया है।

15 घंटे तक चली तलाशी

पिछले कई दिनों से सीबीआई और जीएसटी एक मामले को लेकर आमने-सामने हैं। सीबीआई ने इस केस से जुड़े हुए दूसरे अधिकारियों पर भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। बीते शनिवार को सीबीआई की एक टीम ने मुंबई सेंट्रल जीएसटी रोकथाम यूनिट में तैनात अतिरिक्त आयुक्त प्रभाकर कुमार के घर छापा मारा। सूत्रों से पता चला है कि छापेमारी की यह प्रक्रिया करीब 15 घंटे तक चली। इस दौरान सीबीआई की टीम ने प्रभाकर से पूछताछ भी की।

ज्वेलर से रफा-दफा करने का है केस

दरअसल, यह मामला जीएसटी के निलंबित अधीक्षक धीरेंद्र कुमार के ऊपर दर्ज रिश्वतखोरी के एक मामले से जुड़ा हुआ है। एक मामले में धीरेंद्र कुमार ने एक ज्वेलर से केस रफा-दफा करने की एवज में 50 लाख की डिमांड की थी। ज्वेलर ने इसकी जानकारी सीबीआई को दे दी थी, लेकिन सीबीआई ट्रैप लगाने में विफल हो गई और धीरेंद्र कुमार को गिरफ्तार नहीं कर पाई।

अभी होंगे और खुलासे

सीबीआई को जांच में पता लगा कि धीरेंद्र कुमार अतिरिक्त आयुक्त प्रभाकर कुमार के अंडर में काम करता था। यही कारण रहा कि सीबीआई ने प्रभाकर पर भी शिकंजा कसा और उनके घर छापेमारी की। जीएसटी के नियमों के मुताबिक, अगर किसी भी अधिकारी पर कोई भी केंद्रीय एजेंसी जांच करती है, तो उस बारे में दिल्ली स्थित मुख्य कार्यालय में उसकी जानकारी दी जाती है। लेकिन प्रभाकर ने सीबीआई की कार्रवाई की जानकारी अपने वरिष्ठ अधिकारियों को नहीं दी। सीबीआई की छापेमारी के बाद जीएसटी कमिश्नर ने उन्हें जबरन छुट्टी पर भेज दिया। लेकिन प्रभाकर को अभी तक रोकथाम यूनिट से नहीं हटाया गया है। सीबीआई सूत्रों का कहना है कि जैसे-जैसे इस मामले की जांच आगे बढ़ रही है, इस मामले में और भी खुलासे होंगे।

Created On :   18 May 2023 3:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story