सभी महिला छात्रावासों की सुरक्षा का जायजा लेगा उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग

सभी महिला छात्रावासों की सुरक्षा का जायजा लेगा उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग
  • लेंगे महिला छात्रावासों की सुरक्षा का जायजा
  • उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग का फैसला
  • दक्षिण मुंबई में छात्रा की हत्या की जांच के लिए भी एक सदस्यीय समिति बनाई

डिजिटल डेस्क, मुंबई. दक्षिण मुंबई के सावित्री देवी फुले सरकारी हॉस्टल में छात्रा से दुष्कर्म और हत्या की घटना के बाद अब उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग के तहत आने वाले सभी महिला छात्रावासों की सुरक्षा का जायजा लिया जाएगा। राज्य सरकार ने इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक की अगुआई में पांच सदस्यीय समिति का गठन किया है। इसके अलावा मुंबई में हॉस्टल में छात्रा की हत्या के मामले की जांच के लिए भी एक सदस्यीय समिति बनाई गई है। बुधवार को उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटील ने यह ऐलान किया, साथ ही इससे जुड़ा शासनादेश भी जारी कर दिया गया है।

राज्य परियोजना निदेशक (रुसा) डॉ. निपुण विनायक को 18 वर्षीय छात्रा से कथित दुष्कर्म और हत्या की जांच का जिम्मा सौंपा गया है। संबंधित अधिकारियों को उन्हें जांच में सहयोग के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही एक सदस्यीय समिति को रिपोर्ट तैयार कर राज्य सरकार को सौंपने को कहा गया है।

समिति को 14 जून तक देनी होगी रिपोर्ट

वहीं, उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग के महिला छात्रावासों की सुरक्षा का जायजा लेने वाली समिति के अध्यक्ष उच्च शिक्षा निदेशक होंगे। इसके अलावा तकनीकी शिक्षा के निदेशक को उपाध्यक्ष बनाया गया है। समिति में अमरावती की विभागीय सह निदेशक डॉ. नलिनी टेंभेकर, एलिफिन्स्टन महाविद्यालय की सहायक प्राध्यापक डॉ. सोनाली रोडे और उच्च शिक्षा विभाग के विभागीय सह निदेशक डॉ. केशव तुपे भी समिति में शामिल होंगे। समिति को जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वह विभाग से संबंधित सभी छात्रावासों में सुरक्षा का जायजा ले और प्रिंसिपल, हॉस्टल वार्डन, पुलिस अधिकारियों आदि से बातचीत करे और उठाए जाने वाले कदम सुनिश्चित करे। जो कदम उठाए जाने हैं, उसके लिए समयबद्ध कार्यक्रम तैयार किया जाए। अगर किसी मुद्दे पर सरकार की मंजूरी लेनी हो, तो प्रस्ताव पेश करें। समिति को 14 जून तक रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है, साथ ही उठाए जाने वाले कदमों के सुझाव भी देने को कहा गया है।

Created On :   7 Jun 2023 4:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story