मुंबई: सरकारी अस्पतालों में होगा किडनी- लिवर ट्रांसप्लांट, मंत्री हसन मुश्रीफ का संकेत

  • मुंबई के जेजे समूह अस्पताल, पुणे के ससून और छत्रपति संभाजीनगर के घाटी अस्पताल में होगी सुविधा उपलब्ध
  • स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री हसन मुश्रीफ का संकेत
  • ससून में भी उपलब्ध होगी सुविधा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य सरकार द्वारा संचालित जे.जे. समूह अस्पताल, पुणे के ससून अस्पताल और छत्रपति संभाजीनगर के घाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण हो सकेगा। इसके लिए राज्य के स्वास्थ्य शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ाया है। स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री हसन मुश्रीफ की बातों की मानें तो इन अस्पतालों में किडनी और लिवर प्रत्यारोपण की सुविधा चरणबद्ध तरीके से इस वर्ष तक शुरू हो पाएगी। राज्य के 80 फीसदी निजी अस्पताल चैरिटी एक्ट के तहत आते हैं। इसलिए सरकार ने इन अस्पतालों को कई रियायतें दी हैं। इसके तहत इन अस्पतालों में गरीब मरीजों को छूट पर इलाज की जरूरत होती है। इन अस्पतालों में किडनी, लिवर ट्रांसप्लांट जैसी कई तरह की सर्जरी होती हैं। ये सर्जरी महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना और प्रधान मंत्री बीमा योजना के तहत नहीं की जाती हैं क्योंकि इसके लिए आवश्यक लागत 25 से 30 लाख के बीच है। इसलिए राज्य के जे.जे. अस्पताल, ससून और घाटी इन तीन अस्पतालों में ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है।

सेंट जॉर्ज में एक महीने में शुरू होगा लीवर ट्रांसप्लांट

जेजे अस्पताल समूह के अंतर्गत आनेवाले सेंट जॉर्ज अस्पताल के अधीक्षक डॉ. विनायक सावर्डेकर ने बताया कि महीनेभर में लिवर ट्रांसप्लांट यूनिट शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि मॉड्यूलर ऑपेरशन थियेटर पहले से यहां निर्माण किया गया है। अब इसके लिए कमरे बनाने का काम शुरू है।इस विभाग को शुरू करने के लिए 4 करोड़ 30 लाख 24 हजार रुपये भी आवंटित किए गए थे।

ससून में भी उपलब्ध होगी सुविधा

ससून अस्पताल के लीवर प्रत्यारोपण समन्वयक डॉ किरण कुमार जाधव ने बताया कि बीते वर्ष 10 जनवरी को लाइसेंस के लिए आवेदन किया गया था। बार-बार आवेदन के बाद अक्टूबर में लाइसेंस का नवीनीकरण हो पाया। डॉ. जाधव ने बताया कि स्वास्थ्य सेवा निदेशक की निरीक्षण टीम ने भी सुविधाओं का निरीक्षण कर लिया है। इनकी सिफारिश पर एनेस्थीसिया टीम को अपग्रेड करने और पर्याप्त मानव संसाधन सुनिश्चित करने का काम।अंतिम चरण पर है और यहां भी एक से दो महीने के भीतर ही लिवर प्रत्यारोपण की सुविधा शुरू हो जाएगी। करीब 15 मरीज लिवर ट्रांसप्लांट के लिए सूचीबद्ध है।

घाटी में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा

घाटी के सुपर स्पेशालिटी अस्पताल में इस वर्ष में ही किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी की गई है। अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस ट्रांसप्लांट के लिए अत्याधुनिक मॉड्यूलर ऑपेरशन थियेटर तैयार किया गया है। ट्रांप्लांट व अन्य सुविधाओं को शुरू करने के लिए लगनेवाले मशीनरी के लिए अस्पताल को 30 करोड़ रुपए मिल चुका है।

Created On :   25 Jan 2024 4:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story