चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में 2030 तक 4 गुना तक वृद्धि करने की क्षमता - मांडविया

चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में 2030 तक 4 गुना तक वृद्धि करने की क्षमता - मांडविया
  • मांडविया बोले - चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में 2030 तक 4 गुना तक वृद्धि करने की क्षमता
  • जापानी चिकित्सा उपकरण कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत
  • चिकित्सा उपकरण क्षेत्र भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का एक आवश्यक और अभिन्न घटक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने कहा कि चिकित्सा उपकरण क्षेत्र भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का एक आवश्यक और अभिन्न घटक है। इस क्षेत्र का योगदान और अधिक महत्वपूर्ण हो गया है, क्योंकि भारत ने चिकित्सा उपकरणों और नैदानिक किटों के बड़े पैमाने पर किए गए उत्पादन के माध्यम से कोविड-19 महामारी के खिलाफ घरेलू और वैश्विक लड़ाई में व्यापक योगदान दिया है।

डॉ मांडविया ने जापानी चिकित्सा उपकरण कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत में यह बात कही। उन्होंने कहा कि चिकित्सा उपकरण क्षेत्र में वर्ष 2030 तक अपने 11 बिलियन अमेरिकी डॉलर के वर्तमान आकार के मुकाबले 4 गुना तक वृद्धि करने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि हम सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा के लक्ष्य की दिशा में आत्मनिर्भर बनने और योगदान देने के निमित्त विकास और प्रगति के लिए प्रतिबद्ध हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि चिकित्सा उपकरण क्षेत्र के व्यवस्थित विकास को सुविधाजनक बनाने और पहुंच, सामर्थ्य, गुणवत्ता तथा नवाचार के सार्वजनिक स्वास्थ्य उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भारत ने अभी हाल ही में अपनी पहली राष्ट्रीय चिकित्सा उपकरण नीति को मंजूरी दी है। इस क्षेत्र की क्षमता का पूरा लाभ उठाने और उद्योग को एक प्रतिस्पर्धी, आत्मनिर्भर, लचीला और अभिनव उद्योग के रूप में मजबूती प्रदान करने के लिए छह रणनीतियों की पहचान की गई है।

Created On :   16 May 2023 1:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story