मेट्रो यात्रियों को मिलेगा फुल मोबाइल नेटवर्क, मेट्रो 2 ए और 7 कॉरिडोर के 1500 खंबों पर लगेंगे टॉवर

मेट्रो यात्रियों को मिलेगा फुल मोबाइल नेटवर्क, मेट्रो 2 ए और 7 कॉरिडोर के 1500 खंबों पर लगेंगे टॉवर
  • मेट्रो रेल के यात्रियों को सफर के दौरान फुल मोबाइल नेटवर्क
  • खंबों पर लगेंगे सूक्ष्म उपकरण
  • हाईवे पर भी नहीं होगा कॉल ड्रॉप

डिजिटल डेस्क, मुंबई, सुजीत गुप्ता। मुंबई में मेट्रो रेल के यात्रियों को सफर के दौरान फुल मोबाइल नेटवर्क मिलेगा। मुंबई मेट्रो दहिसर से डीएन नगर के बीच बिछी मेट्रो 2ए लाइन और अंधेरी (पूर्व) से दहिसर (पूर्व) के बीच मेट्रो-7 कॉरिडोर के 1500 खंबों पर मोबाइल टॉवर लगाएगी। शुरुआत में मेट्रो के 12 खंबों पर मोबाइल नेटवर्क उपकरण लगाए जाएंगे। टॉवर लगने से मेट्रो यात्रियों को ही नहीं आसपास में रहने वाले लोगों को भी भरपूर नेटवर्क मिलेगा। इस सेवा के जरिए महा मुंबई मेट्रो ऑपरेशन कॉरपोरेशन लि. (एमएमएमओसीएल) की नजर गैर-किराया राजस्व पर है।

एमएमएमओसीएल कई पहलों के माध्यम से यात्री सेवाएं बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है। मुंबई मेट्रो की लाइन 2ए और 7 एलिवेटेड कॉरिडोर की लंबाई 35 किलोमीटर है। दोनों लाइनों के खंबों पर मोबाइल टॉवर लगाने का लाइसेंस कंपनी जारी करेगी। इससे अगले 10 साल में 120 करोड़ रुपए की कमाई हो सकती है।

खंबों पर लगेंगे सूक्ष्म उपकरण

एमएमएमओसीएल से लाइसेंस हासिल करने वाली कंपनी कॉरिडोर के खंबों पर छोटे/सूक्ष्म उपकरण लगाएगी। अन्य स्रोतों से आमदनी बढ़ने पर मेट्रो का किराया कम रखने में मदद मिलेगी। मोबाइल टॉवर सहित अन्य माध्यमों से 15 साल में 1500 करोड़ रुपए की आमदनी पर कंपनी की नजर है।

हाईवे पर भी नहीं होगा कॉल ड्रॉप

मेट्रो के खंबों पर मोबाइल टॉवर लगने से मेट्रो यात्रियों सहित लिंक रोड और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे से गुजरने वाले वाहनों-यात्रियों की कॉल ड्रॉप की समस्या से निजात मिलेगी। दोनों रूट के आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी भरपूर नेटवर्क मिलेगा।

एसवीआर श्रीनिवास, सीएमडी, एमएमएमओसीएल के मुताबिक यह पहल यात्रियों और एमएमएमओसीएल दोनों के लिए फायदेमंद है। यात्रियों को बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी मिलेगी। इस पहल से उत्पन्न राजस्व का लाभ किफायती किराया दर के रूप में यात्रियों को मिलेगा।


Created On :   19 May 2023 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story