सुनवाई: बांद्रा की जगह गोरेगांव में बनेगी बॉम्बे हाईकोर्ट की नई इमारत, 100 एकड़ भूमिक आवंटित होगी

बांद्रा की जगह गोरेगांव में बनेगी बॉम्बे हाईकोर्ट की नई इमारत, 100 एकड़ भूमिक आवंटित होगी
  • राज्य सरकार द्वारा गोरेगांव (प.) के पहाड़ी गांव में 100 एकड़ भूमि की गई आवंटित
  • हाई कोर्ट इमारत के लिए गोरेगांव में जमीन उपलब्धता देखने का निर्देश

डिजिटल डेस्क, मुंबई. बॉम्बे हाईकोर्ट की नई इमारत बांद्रा की जगह गोरेगांव में बनेगी? राज्य सरकार ने अदालत में अंतरिम आवेदन कर गोरेगांव (प.) के पहाड़ी गांव में 100 एकड़ भूमिक आवंटित करने की बात कही है। पिछले दिनों अदालत ने नए हाई कोर्ट इमारत के लिए गोरेगांव में जमीन की उपलब्धता देखने का निर्देश दिया है। मुख्य न्यायाधीश देवेन्द्र कुमार उपाध्याय और न्यायमूर्ति एएस डॉक्टर की खंडपीठ के समक्ष शुक्रवार को वकील अहमद आब्दी की ओर से वकील एकनाथ ढोकले की दायर जनहित याचिका पर सुनवाई चल रही है।

पिछली सुनवाई के दौरान खंडपीठ ने कहा था कि सरकार से गोरेगांव की भूमि पर विचार करने का आग्रह है, खासकर अगर प्रस्तावित कोस्टल रोड के माध्यम से उस तक (हाई कोर्ट की नई इमारत) पहुंचा जा सकता है। बांद्रा में आवंटित भूमि को खाली नहीं कराया जा सका है। इसे 2025 तक खाली कराए जाने की संभावना कम है।

ऐसे में सरकार उस क्षेत्र का एक मोटा स्केच प्रदान करे, जहां से प्रस्तावित कोस्टल रोड के माध्यम से गोरेगांव में नई इमारत बनाए जाने पर उस तक पहुंच को दर्शाती हो। इसके बाद राज्य सरकार ने आवेदन कर गोरेगांव के पहाड़ी गांव में 100 एकड़ भूमि आवंटित करने की बात कही।

इससे पहले सरकार ने अदालत में हलफनामा दाखिल कर कहा था कि प्रस्तावित नई हाई कोर्ट इमारत की भूमि दक्षिण कोरिया गणराज्य के आर्थिक विकास सहयोग कोष (ईडीसीएच) की सहायता से बांद्रा में 89 एकड़ से अधिक भूमि के पुनर्विकास के एक विशेष परियोजना का हिस्सा है।

बांद्रा में नई हाई कोर्ट इमारत के लिए निर्धारित 30.16 एकड़ भूमि में से 13.73 एकड़ का एक हिस्सा मार्च 2025 तक उपलब्ध होने की उम्मीद है। इस पर खंडपीठ ने कहा था कि छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट इमारत के लिए 100 एकड़ जमीन आवंटित की है।


Created On :   30 April 2024 1:09 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story