एमएमआरडीए कंट्रोल रूम से कंट्रोल करेगा बारिश में जल-जमाव, 24 घंटे में समस्या का समाधान

एमएमआरडीए कंट्रोल रूम से कंट्रोल करेगा बारिश में जल-जमाव, 24 घंटे में समस्या का समाधान
  • एमएमआरडीए का ‘कंट्रोल' रूम कंट्रोल करेगा बारिश में जल-जमाव
  • 24 घंटे होगा मुंबईकरों की समस्या का समाधान
  • एमएमआर का हेल्पलाइन नंबर जारी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मॉनसून के दौरान हर साल कई इलाकों में मुंबईकरों को जल-जमाव की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अक्सर निर्माणधीन इलाकों में जहां पर मेट्रो के या फिर अन्य इंफ्रा प्रोजेक्ट चल रहे हैं, वहां पर जल-जमाव, पेड़ गिराने आदि समस्या अधिक पेश आती हैं। ऐसे में मॉनसून के दौरान मुंबईकरों की समस्या का तत्काल समाधान करने के लिए मुंबई महानगर विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है,जहां 24 घंटे मुंबईकरों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इसके लिए एमएमआरडीएमनपा, पीडब्लूडी, एमएसआरडीसी सहित अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित करेगी।

आपदा नियंत्रण एजेंसियों के साथ तालमेल

मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) ने एक कंट्रोल रूम स्थापित किया है, जो पूरे एमएमआर रीजन की निगरानी करेगा। कंट्रोल रूम सूचनाओं और डाटा के आदान-प्रदान के लिए नियंत्रण कक्ष बीएमसी, पीडब्ल्यूडी, एमएसआरडीसी आदि जैसी विभिन्न आपदा नियंत्रण एजेंसियों के साथ तालमेल बना कर रखेगा। नियंत्रण कक्ष 1 जून, 2023 से 30 सितंबर, 2023 तक चालू रहेगा। प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न परियोजना स्थलों पर वाहनों और पैदल यात्रियों को होने वाली असुविधा को कम करने के उद्देश्य से एमएमआरडीए ने नियंत्रण कक्ष की स्थापना की है।

तीन शिफ्ट में काम करेंगे कर्मचारी

लोग पेड़ों के गिरने, जल-जमाव, दुर्घटनाओं, ट्रैफिक जाम, गड्ढों आदि जैसे विभिन्न पहलुओं पर कंट्रोल रूम से मदद ले सकेंगे। कंट्रोल रूम के कर्मचारी तीन शिफ्टों में काम करेंगे। मुंबई उपनगर के ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे को 2022 के अंत में एमएमआरडीए से बीएमसी को स्थानांतरित कर दिया गया है।

परियोजनाओं पर चल रहा कार्य

वर्तमान में एमएमआरडीए मेट्रो रेल, एमटीएचएल, सांताक्रूज-चेंबूर लिंक रोड के विस्तार, ऐरोली-कटाई नाका सुरंग जैसी परियोजनाओं पर काम कर रही है। सह एलिवेटेड रोड परियोजना, शिवड़ी-वर्ली कनेक्टर, छेड़ा नगर जंक्शन सुधार परियोजना और ईएमयूआईपी और ओएआरडीएस के तहत मुंबई महानगर क्षेत्र में सड़कों और पुलों के कार्य कर रही है।

एमएमआर कमिश्नर, एमएमआरडीए एस.वी.आर. श्रीनिवास के मुताबिक ठेकेदारों को सुरक्षा उपायों का बहुत सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है। उन्हें यह भी निर्देश दिया गया है कि बैरिकेडिंग, क्षतिग्रस्त सड़क कार्यों को बहाल करने, सड़कों पर से मलबा हटाने के काम में कड़ाई से मानदंडों का पालन करना होगा। नालों और जल-जमाव वाले स्थानों पर पर्याप्त क्षमता के पानी निकालने वाले पंपों की व्यवस्था करने को कहा गया है।

हेल्पलाइन नंबर

022-26591241, 022-26594176, 8657402090

1800228801 पर स्थापित नियंत्रण कक्ष से सेवा 1 जून, 2023 से उपलब्ध होगी।

Created On :   31 May 2023 3:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story