नागपुर: हथियार तस्कर गिरोह का सरगना सहित 4 गिरफ्तार, 2 फरार-मध्यप्रदेश से जुड़े तार

हथियार तस्कर गिरोह का सरगना सहित 4 गिरफ्तार, 2 फरार-मध्यप्रदेश से जुड़े तार
  • 4 देसी पिस्टल, 9 जिंदा कारतूस
  • कार सहित 13.39 लाख का माल जब्त
  • तस्करी के तार मध्यप्रदेश से जुड़े

डिजिटल डेस्क, नागपुर. शहर पुलिस क्राइम ब्रांच की टीम ने हथियारों की तस्करी में लिप्त एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह के सरगना सहित 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से 4 देसी पिस्टल, 9 जिंदा कारतूस, कार, दोपहिया वाहन, मोबाइल सहित करीब 13.39 लाख रुपए का माल जब्त किया है। हथियारों की तस्करी में लिप्त दो सदस्यों की तलाश क्राइम ब्रांच की टीम कर रही है। हथियारों की तस्करी के तार मध्यप्रदेश से जुड़े होने की खबर सामने आई है। क्राइम ब्रांच की टीम ने इस दिशा में जांच शुरू कर दी है। पकड़े गए चारों आरोपियों को यूनिट-4 ने जरीपटका पुलिस के हवाले कर दिया है। आयुक्त डॉ. रवींद्र कुमार सिंगल, क्राइम ब्रांच के उपायुक्त निमिश गोयल के मार्गदर्शन में यूनिट-4 की टीम ने कार्रवाई की। पकड़े गए इस गिरोह से बड़े खुलासे होने की उम्मीद की जा रही है।


कुख्यात अपराधी शेखू खान है सरगना

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार क्राइम ब्रांच की टीम ने गुप्त सूचना पर मेथीडेक चर्च के सामने, मेकोसाबाग पुलिया के समीप दबिश देकर आरोपी सिकंदर उर्फ शेखू सफुद्दीन खान (38), मेकोसाबाग, जरीपटका, अंकित सुनील वाल्मीक (23), बेझनबाग, जरीपटका, सन्नी गणेश तोमस्कर (22), बोरकर नगर, बारासिंगल, इमामवाड़ा और आदित्य हेमराज पडोले (20), कामना नगर, कलमना निवासी को धरदबोचा। आरोपियों के साथी मुकुल समन, बेलाबाग चौक, जबलपुर, म.प्र और अमन खरोडे, बैतूल, म.प्र. निवासी फरार हो गए। कुख्यात अपराधी सिकंदर उर्फ शेखू खान गिरोह का सरगना बताया जा रहा है।

यह गिरोह कार और बाइक में सवार था। यह सभी हथियारों की तस्करी में लिप्त हैं। जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया उसमें शेखू खान नामक अपराधी पर कई मामले दर्ज हैं। वह शहर में कब से हथियारों की तस्करी में लिप्त है। उसका गिरोह यह काम कब से कर रहा है। इस बारे में सभी आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। आरोपियों से 2 लाख रुपए की 4 देशी पिस्टल, 9 हजार रुपए के 9 जिंदा कारतूस, 10 लाख की कार, 70 हजार का दोपहिया वाहन और 60 हजार रुपए के 4 मोबाइल सहित करीब 13.39 लाख का माल जब्त किया गया है।

अब तक बेच चुके हैं कई हथियार : यह गिरोह अंकित के जरिए शहर के कई अपराधियों को हथियार लाकर बेच चुका है। कुछ दिन पहले सिकंदर ने अंकित से 2 हथियार मंगवाए थे। रविवार को चारों आरोपियों को न्यायालय में पेश किया। अदालत ने उन्हें 5 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। फरार आरोपी मुकुल और अमन के पकड़े जाने पर बड़े राज खुलकर सामने आ सकते हैं।

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शहर पुलिस आयुक्त डॉ. रवींद्र कुमार सिंगल ने लाइसेंसधारकों को हथियार पास रखने पर पाबंदी लगा दी है। सीआरपीसी की धारा 144 (1) (2) और (3) के तहत अपने अधिकारों का उपयोग कर आचार संहिता के साथ ही यह पाबंदी लागू की गई है। चुनाव खत्म होने तक यह आदेश लागू रहेगा। यह आदेश उन पर लागू नहीं होगा, जो हथियार साथ रखने के हकदार हैं, लेकिन चुनाव के दौरान उनके द्वारा किसी भी प्रकार की गैरकानूनी हरकत होने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। लाइसेंसी हथियारधारकों को अपने हथियार संबंधित पुलिस थाने में जमा करवाने के आदेश सभी थानेदारों को दिए हैं। यदि किसी अपवादात्मक परिस्थिति में कोई हथियार नहीं जमा करवा सकता, तो उसे संबंधित पुलिस थाने के मार्फत पुनर्विलोकन समिति के पास आवेदन करने की अनुमति है। यदि कोई नियम का उल्लंघन करेगा, तो दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

शेखू और अंकित पर दर्ज हैं कई मामले : आरोपियों का यह गिरोह महिंद्रा एक्सयूवी 500 में बिना लाइसेंस के देसी पिस्टल और जिंदा कारतूसों की तस्करी व बिक्री करते थे। गिरफ्तार आरोपी शेखू और अंकित वाल्मीक पर शहर के अलग-अलग पुलिस थानों में हथियार प्रतिबंधक कानून के तहत मामले दर्ज हैं।

Created On :   18 March 2024 2:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story