अधिकारियों की प्रताड़ना से परेशान शिक्षक की मौत ने छोड़े सवाल...

अधिकारियों की प्रताड़ना से परेशान शिक्षक की मौत ने छोड़े सवाल...
कर दिया था तबादला, वेतन भी रोक रखा था

डिजिटल डेस्क, नागपुर। विभाग के उच्च अधिकारियों की प्रताड़ना से त्रस्त होकर एक शिक्षक ने शिक्षक दिवस पर ही आत्मघाती कदम उठा लिया। फांसी लगाने से उसकी मौत हो गई। घटना से शिक्षा जगत में हड़कंप मचा रहा। घटना के लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराने की मांग की गई है। फिलहाल मामले को आकस्मिक मृत्यु के तौर पर अंबाझरी थाने में दर्ज किया गया है।

आर्थिक स्थिति से था परेशान : गाेकुलपेठ निवासी योगेश दिनेश नगरकर (45) भंडारा जिले के तुमसर स्थित औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र (आईटीआई ) में इंस्ट्रक्टर था। जून महीने के पहले हफ्ते में ही उसका बर्डी के आईटीआई से तबादला तुमसर में हुआ था। योगेश के भाई नीलेश ने बताया कि तबादला होने के बाद से योगेश का वेतन नहीं हुआ था। वेतन के लिए उसने आईटीआई की प्राचार्य नीता पिसे व विभाग के डिप्टी डायरेक्टर देवतले से कई बार पत्र-व्यवहार किया। अपनी आर्थिक स्थिति से अवगत कराते हुए जल्द से जल्द वेतन देने की मांग की।

मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का भी आरोप : नीलेश का यह भी आरोप है कि योगेश को आईटीआई में किसी और विभाग का अतिरिक्त कार्यभार लेने के लिए प्राचार्य दबाव बना रही थीं, हालांकि योगेश ने उन्हें साफ तौर पर बता दिया था कि जिस विभाग का उसे अतिरिक्त कार्यभार लेने के लिए कहा जा रहा है, उस विभाग का उसे अनुभव नहीं है। इस कारण वह अतिरिक्त कार्यभार लेने से मना कर रहा है। घटित प्रकरण में कार्यभार नहीं लेने के व अन्य तकनीकी की कारणों से उसका वेतन रोकने का आरोप है। इसके लिए उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का भी आरोप है।

बना रहा तनाव : सोमवार की रात करीब 11 बजे ड्यूटी से घर लौटने के बाद उसने भोजन किया और सो गया। मंगलवार की सुबह उठा। पत्नी रेखा से चाय मांगी। चाय लेने के लिए रेखा नीचे आई तो स्टोर रूम में जाकर उसने फांसी लगा ली। आरोप-प्रत्यारोप से कुछ समय के लिए तनाव बना रहा। आकस्मिक मृत्यु का प्रकरण दर्ज किया गया है।

Created On :   6 Sep 2023 5:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story