नागपुर: लेक लाडकी योजना की पहली किस्त मिलेगी जल्द, जिले को मिला 50 लाख रुपए अनुदान

लेक लाडकी योजना की पहली किस्त मिलेगी जल्द, जिले को मिला 50 लाख रुपए अनुदान
  • माता-पिता के बैंक खाते में जमा होगी रकम
  • डीबीटी के माध्यम से मिलेगा लाभ
  • जीरो बैलेंस खाते खोलने की सूचना

डिजिटल डेस्क, नागपुर. राज्य सरकार की "लेक लाडकी' योजना की पहली किस्त 5 हजार रुपए योजना के लिए पात्र लाभार्थियों के माता-पिता के बैंक खाते में जमा होगी। राज्य सरकार से जिले को 50 लाख रुपए अनुदान प्राप्त हुआ है। 1 अप्रैल 2023 के बाद जन्मे एक बेटी, दो बेटी या एक बेटा एक बेटी इस योजना के लिए पात्र हैं। नागपुर जिले में एक हजार से अधिक बेटियाें के आवेदन भरे जाने की जिप महिला व बाल कल्याण विभाग के सूत्रों ने जानकारी दी।

डीबीटी के माध्यम से मिलेगा लाभ

"लेक लाडकी' योजना का लाभ डीबीटी के माध्यम से सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जमा किया जाएगा। जिला परिषद के महिला व बाल कल्याण विभाग पर योजना के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी है। गरीब व आर्थिक कमजोर वर्ग की लड़कियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

18 साल आयु तक 1 लाख अनुदान

इस योजना के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को 18 साल आयु तक 1 लाख रुपए आर्थिक सहायता 5 किस्तों में दी जाएगी। बेटी के जन्म से शिक्षा का खर्च वहन करने के लिए राज्य सरकार की ओर से यह योजना चलाई गई है। योजना के लाभार्थियों की पात्रता पड़ताल करने की जिम्मेदारी ग्रामीण क्षेत्र में आंगनवाड़ी सेविका व संबंधित पर्यवेक्षक पर है। वहीं शहरी क्षेत्र में मुख्य सेविका पर यह जिम्मेदारी है।

जीरो बैलेंस खाते खोलने की सूचना

बैंक खाता खोलने के लिए डिपॉजिट ली जाती है। इस योजना के लिए पात्र लाभार्थियों के माता-पिता का संयुक्त खाता जीरो बैलेंस पर खोलने की सूचना महिला व बाल कल्याण विभाग आयुक्त ने दी है। जिलाधिकारी ने बैंकाें की वीडियो कांफ्रेंस मीटिंग लेकर जीरो बैलेंस खाते खोलने की सूचना दी है।

पांच किस्तों में अनुदान वितरण

योजना के लाभार्थियों को पांच किस्तों में अनुदान दिया जाएगा। राज्य सरकार से पहली किश्त 50 लाख रुपए जिप के महिला व बाल कल्याण विभाग को प्राप्त हुई है। पीले तथा केशरी राशनकार्डधारी परिवार की लड़की को पहली किस्त 5 हजार रुपए दी जाएगी। पहली कक्षा में प्रवेश करने पर 6 हजार, छठी कक्षा में जाने पर 7 हजार, 11वीं कक्षा में जाने पर 8 हजार, 18 वर्ष आयु पूरी होने पर 75 हजार रुपए कुल मिलाकर 1 लाख, 1 हजार रुपए अनुदान दिए जाएंगे।

109 आवेदन पोर्टल पर अपलोड

दामोदर कुंभरे, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला व बाल विकास विभाग के मुताबिक लेक लाडकी योजना की पहली किस्त प्राप्त हुई है। सभी लाभार्थियों के खाते में 5 हजार रुपए जमा किए जाएंगे। विभाग को एक हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। उसमें से 109 आवेदन पोर्टल पर अपलोड हुए हैं। आवेदन में त्रुटी पाए जाने पर उसे दुरुस्त करने की सूचना दी गई है।


Created On :   10 March 2024 8:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story