नागपुर मनपा: सैनिटरी नैपकिन व्यवस्थापन को लेकर गंभीर नहीं, खतरनाक अपशिष्ट के आंकड़े कहां हैं

सैनिटरी नैपकिन व्यवस्थापन को लेकर गंभीर नहीं, खतरनाक अपशिष्ट के आंकड़े कहां हैं
मनपा मुख्यालय से होकर जीरो माईल फ्रीडम पार्क पर रैली का समापन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महानगरपालिका प्रशासन की ओर से सैनिटरी नैपकिन संकलन और व्यवस्थापन जनजागृति के लिए रैली का आयोजन कर रहा है, लेकिन शहर में प्रतिदिन इस्तेमाल और संकलन होनेवाले दूषित नैपकिन को लेकर आंकड़ेवारी तक मौजूद नहीं है। नियमों के तहत कचरा संकलन वाहन पर खतरनाक अपशिष्ट के रूप में सैनिटरी नैपकिन संकलन की व्यवस्था होनी चाहिए, लेकिन कचरा संकलन के वाहनों पर व्यवस्था नहीं है। ऐसे में नागरिकों में जनजागृति करने के दावों पर सवालिया निशान लग रहा है। मनपा की ओर से पिछले तीन सालों से शहर के प्रमुख अपार्टमेंट में दूषित सैनिटरी नैपकिन संकलन को लेकर अभियान चलाया गया था। अभियान के माध्यम से व्यवस्थापन को लेकर दावे भी किए गए थे। बावजूद इसके अब तक कोई भी व्यवस्था नजर नहीं आ रही है। इतना ही नहीं शहर से प्रतिदिन संकलन को लेकर कोई ब्यौरा अथवा आंकड़े भी नहीं है।

स्पष्ट जानकारी नहीं

शहर में करीब सैनिटरी नैपकिन के संकलन और व्यवस्थापन को लेकर मनपा के पास स्पष्ट जानकारी तक नहीं है। अधिकारियों के मुताबिक कचरा संकलन के वाहनों में अलग से सैनिटरी नैपकिन, इंजेक्शन समेत अन्य खतरनाक कचरे को संकलन के लिए व्यवस्था की गई है, लेकिन महिलाओं और युवतियों की आेर से इस डिब्बे में इस्तेमाल के बाद दूषित सैनिटरी नैपकिन को नहीं डाला जाता है। ऐसे में सामान्य कचरे के साथ ही सैनिटरी नैपकिन मिश्रित रूप में आ रहे हैं। यहीं वजह है कि स्पष्ट तौर पर सैनिटरी नैपकिन के संकलन को लेकर आंकड़े मौजूद नहीं है। वहीं दूसरी ओर शहर में करीब 6.50 लाख घर मौजूद हैं। प्रत्येक घर में दो महिलाओं के अनुपात में गणना करने पर दूषित सैनिटरी के संकलन को लेकर बड़ी समस्या नजर आ रही है।

महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग और घनकचरा व्यवस्थापन कक्ष की ओर से रविवार को सैनिटरी नैपकिन व्यवस्थापन को लेकर जनजागरण रैली का आयोजन किया गया। रैली में प्रमुख रूप से अतिरिक्त आयुक्त आंचल गोयल के नेतृत्व में सैनिटरी वेस्ट के प्रतिक के रूप में लाल रंग की वेशभूषा में अधिकारी नजर आए। रैली में उपायुक्त गजेन्द्र महल्ले, प्रकाश वराड़े, डॉ रंजना लाड़े, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दीपक सेलोकर, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरेन्द्र बहिरवार डॉ विजय जोशी, ग्रीन विजल फाऊंडेशन के संस्थापक एवं मनपा के ब्रांड एम्बेसेडर कौस्तुभ चटर्जी, सारथी ट्रस्ट की आंचल वर्मा, रेशल भाटी समेत अन्य उपस्थित थे। रैली का आरंभ मनपा मुख्यालय से होकर जीरो माईल फ्रीडम पार्क पर समापन हुआ।

रैली के समापन अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त आंचल गोयल ने नागरिकों और महिलाओं को संबोधित करते हुए बताया कि शहर में नालों और सीवेज व्यवस्था में बड़ी बाधा इस्तेमाल के बाद सैनिटर नैपकिन की गंदगी बन रही है। इतना ही नहीं गंदे सैनिटरी नैपकिन की बदौलत कई तरह की संक्रामक बीमारियां भी फैल रही हैं। ऐसे में शहर में अब जनजागृति कर इस्तेमाल के बाद सैनिटरी नैपकिन को अलग से कचरा संकलन के वाहनों में देने की आवश्यकता है। इस्तेमाल के बाद महिलाओं ने कागज में लपेटकर सैनिटरी नैपकिन का खतरनाक अपशिष्ट के डिब्बे में डालना चाहिए, ताकि शास्त्रीय प्रक्रिया से व्यवस्थापन संभव हो सके। कार्यक्रम के अंत में स्वीप अभियान अंतर्गत उपायुक्त प्रकाश वराड़े ने सभी को मतदान का अधिकार का उपयोग करने के लिए शपथ दिलाई। महिलाओं की मतदान प्रक्रिया में भागीदारी बढ़ाने को लेकर भी जनजागृति की गई।



Created On :   1 April 2024 2:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story