अब नए रूप रंग में नजर आएंगे ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी बुक

अब नए रूप रंग में नजर आएंगे ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी बुक
  • आरटीओ में नहीं होगी स्मार्ट कार्ड की किल्लत
  • रोजाना मिलेंगे 45 हजार स्मार्ट कार्ड
  • शुल्क 64 रुपए प्रतिकार्ड होगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर. ड्राइविंग लाइसेंस व आरसी बुक अब नए रंग रूप में नजर आएंगे। स्मार्ट कार्ड के रूप-रंग में बदलाव की वजह से यह परिवर्तन दिखाई देगा। इसके लिए प्रादेशिक परिवहन विभाग द्वारा कर्नाटक की कंपनी मणिपाल टेक्नोलॉजी को अनुबंधित किया गया है। दावा किया जा रहा है कि, यह कंपनी रोजाना 45 हजार स्मार्ट कार्ड मुहैया कराएगी।

प्रिंट करने में लेजर प्रिटिंग प्रणाली का उपयोग

पाॅलिकार्बोनेटेड मटेरियल के इन नए स्मार्ट कार्ड पर ड्राइविंग लाइसेंस धारक का ब्योरा व आरसी बुक का ब्योरा प्रिंट करने में लेजर प्रिटिंग प्रणाली का उपयोग किया जाएगा। यह नए स्मार्ट कार्ड 1 जुलाई से उपलब्ध होंगे। स्मार्ट कार्ड की किल्लत से हो रही परेशानी को दूर करने के लिए मणिपाल टेक्नोलॉजी से नया अनुबंध किया गया है। इससे पहले हैद्राबाद की रोझामार्टा नामक कंपनी द्वारा स्मार्ट कार्ड मुहैया कराए जा रहे थे। इस कंपनी की ठेके की अवधि समाप्त हो गई है।

इन्ग्रेविंग तकनीक का इस्तेमाल

वाहन धारकों, चालकों को शीघ्र-अतिशीघ्र स्मार्ट लाइसेंस, आरसीबुक उपलब्ध कराने के लिए प्रादेशिक परिवहन विभाग द्वारा प्रिंटिंग क्षमता में भी सुधार कर अधिकाधिक संख्या में कार्ड प्रिंटिंग करने के लिए तकनीकि बदलाव का निर्णय लिया गया है। लेजर प्रिंटिंग से समय की बचत होगी साथ ही नए स्मार्ट कार्ड की लागत भी कम होगी। वर्तमान में लाइसेंस के लिए स्मार्ट कार्ड 94 रुपए व आरसी बुक के लिए 56 रुपए प्रतिकार्ड वसूले जाते थे।

शुल्क 64 रुपए प्रतिकार्ड होगा

अब यह शुल्क 64 रुपए प्रतिकार्ड की दर से वसूला जाएगा। स्मार्ट कार्ड प्रिंटिंग की व्यवस्था राज्य में केवल तीन शहरों मुंबई, पुणे व नागपुर में रहेगी। कार्ड प्रिंटिंग में लेझर इन्ग्रेविंग तकनीक का उपयोग किया जाएगा। नए कार्ड उच्च गुणवत्ता वाले व टिकाऊ होंगे। उप-प्रादेशिक परिवहन अधिकारी रवींद्र भुयार ने यह जानकारी दी है।

Created On :   13 Jun 2023 2:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story