कस्टम विभाग अलर्ट: टमाटर की जगह कंटेनर डिपो में मिला प्याज, पाबंदी के बावजूद देश से बाहर भेजने की थी तैयारी

टमाटर की जगह कंटेनर डिपो में मिला प्याज, पाबंदी के बावजूद देश से बाहर भेजने की थी तैयारी
  • कंटेनर खोलकर जांच करने केे निर्देश
  • देश से बाहर भेजने की थी तैयारी
  • पाबंदी के बावजूद मिला प्याज
  • हर कंटेनर को खोलकर देखना मुमकिन नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर. सरकार ने प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगाई है। यूएई में प्याज की मांग काफी ज्यादा है। टमाटर की आड़ में प्याज देश से बाहर भेजने का मामला नाशिक में उजागर होने के बाद से कस्टम्स विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। नागपुर जिले में 3 कंटेनर डिपो हैं, जहां से माल मुंबई होकर बाहर भेजा जाता है।

नाशिक के डिपो में पाई गई है गड़बड़ी

नागपुर जिले में मिहान, बाेरखेड़ी व बोरखेड़ी के पास अदाणी के नाम से कंटेनर डिपाे है। कंटेनर डिपो तक पहुंचने वाले माल को यहां से पहले मुंबई के जेएनपीटी तक पहुंचाया जाता है आैर वहां से जहाज में भरकर समुद्री मार्ग से माल विदेश भेजा जाता है।

नाशिक के कंटेनर डिपो में टमाटर की आड़ में भेजी जा रही प्याज की बड़ी खेप पकड़े जाने पर कस्टम्स विभाग अलर्ट हो गया और कंटेनर डिपो में तैनात कस्टम्स अधिकारियों को चौकन्ना रहने की सूचना दी गई है। वैसे तो माल जिस फैक्टरी से आता है, वहीं से सील होकर आता है, लेकिन थोड़ा भी संदेह होने पर कंटेनर को खोलकर चेक करने काे कहा गया है।

नागपुर के कंटेनर डिपो से फल, मिठाई, चावल व मांस मुंबई होकर विदेश जाता है।

हर कंटेनर को खोलकर देखना मुमकिन नहीं

कस्टम्स के सूत्रों ने बताया कि, नागपुर से प्याज का निर्यात होने की अभी तक कोई गुप्त सूचना नहीं मिली है। प्याज की पैदावार नाशिक जिले में होती है। नाशिक, आैरंगाबाद व मुंबई के कंटेनर डिपो पर ज्यादा अलर्ट रहना पड़ता है। यहां से फल, सब्जी, मिठाई, चावल व मांस बाहर जाता है।

20 फीसदी कस्टम्स ड्यूटी लेकर माल यहां से विदेश जाता है। हर कंटेनर को खोलकर देखना मुमकिन नहीं, लेकिन सतर्कता बरती जा रही है।



Created On :   19 Feb 2024 10:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story