सेहत: भारत में फिलहाल निमोनिया का खतरा नहीं फिर भी एहतियात के तौर पर किया अलर्ट

भारत में फिलहाल निमोनिया का खतरा नहीं फिर भी एहतियात के तौर पर किया अलर्ट
स्वास्थ्य विभाग ने दिए अत्यावश्यक निर्देश

डिजिटल डेस्क, नागपुर। चीन के इशान्य क्षेत्र में निमोनिया कहर बरप रहा है। चपेट में आनेवालों में बच्चों का प्रमाण सर्वाधिक है। भारत को फिलहाल खतरा नहीं है। एहतियात के तौर पर केंद्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग को सतर्क रहने का इशारा दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग से सतर्कता का इशारा मिलने पर स्वास्थ्य सेवा उपसंचालक ने अपने अधीनस्थ जिलों को पत्र भेजकर अलर्ट किया है।

संक्रमण का प्राथमिक अनुमान : इन्फ्ल्यूएंजा, मायकोप्लाज्मा निमोनिया, आरएसवी और कोविड-19 के चलते न्यूमोनिया संक्रमण होने का प्राथमिक अनुमान है। उससे निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग से पूर्व तैयारी करने की आवश्यकता महसूस की जा रही है।

सतर्कता की सूचना : जिला तथा मनपा स्वास्थ्य विभाग अपने कार्यक्षेत्र में सांस की बीमारी से पीड़ितों का गंभीरता से सर्वेक्षण करने व आईएलअाई, सारी सर्वेक्षण की जानकारी आईडीएसपी, आईएचआईपी पोर्टल पर दैनंदिन अपलोड करने की सूचना दी गई। कोविड सर्वेक्षण के लिए उपयोग में लाई गई ऑपरेशनल गाइड लाइंस फॉर रिवाइज्ड सर्विलेंस इन कंटेक्स्ट ऑफ कोविड-19 राष्ट्रीय नियमावली का इस्तेमाल करने, अपने कार्यक्षेत्र में रोग निदान के लिए आईएलआई, सारी मरीज के नमूने जांच के लिए नियमित प्रयोगशाला भेजने, अस्पताल में मानवसंसाधन की उपलब्धता, उनका प्रशिक्षण, ऑक्सिजन की उपलब्धता, ऑक्सिजन प्लांट कार्यरत है या नहीं उसकी पुष्टि करने, वेंटिलेटर की उपलब्धता, अतिदक्षता विभाग तैयार रखने के लिए कहा गया है। उसी के साथ औषधि व अन्य सामग्री की उपलब्धता की खोज-खबर लेने, नादुरुस्त सामग्री को दुरुस्त करने की सूचना दी गई है। संक्रमण के संभावित खतरे से बचाव के लिए नागरिकों में कोविड के िनयमों का पालन करने की आदत डालने के लिए स्वास्थ्य शिक्षा पर फोकस करने के निर्देश दिए।

Created On :   29 Nov 2023 10:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story