फ्रॉड: आठ हजार खाताधारकों से एक करोड़ से अधिक की ठगी

आठ हजार खाताधारकों से एक करोड़ से अधिक की ठगी
  • संकल्प' के संचालक पर मामला दर्ज
  • पत्नी-मां के कंधे पर बंदूक रखकर दिया घटना को अंजाम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। संकल्प सेल्स कार्पोशन के संचालक ने पत्नी व मां की मदद से सैकड़ों खाताधारकों को ठगने का मामला उजागर हुआ है। घटना को गैर कानूनी बैंक व विविध योजनाओं का झांसा देकर अंजाम दिया गया। गुरुवार को कपिल नगर थाने में प्रकरण दर्ज किया गया। आरोपी फरार है।

अांगनवाड़ी सेविकाओं को नियुक्त किया बतौर एजेंट

संकल्प सेल्स कार्पेारेशन के संचालक सुनील उर्फ सचिन सुखदेव मेश्राम (40), मूलत: पारशिवनी तहसील के कोड़ा सावली वर्तमान में चैतन्य नगर निवासी है। 3-4 वर्ष पहले उसने अपने बेटे संकल्प के नाम से संकल्प सेल्स कार्पोरेशन अंतर्गत संकल्प महिला अर्बन क्रेडिट को-ऑप. सोसायटी लिमिटेड, संकल्प इंटप्राइजेस शुरु िकया था। ठगी को अंजाम देने के इरादे से आरोपी ने सबसे पहले कुछ अांगनवाड़ी सेविकाओं को बतौर एजेंट नियुक्त िकया। उन्हें मानधन व प्रति खाताधारक कमिशन देने का लालच दिया। इस तरह से उसने लोगों की चेन बनाई। लकी ड्रॉ के तहत उन्हें इनाम बांटने के झांसे दिए। फिक्स डिपॉजिट के नाम पर बड़ी राशि ली। इस प्रकरण को उसने अपनी बुजुर्ग मां व पत्नी के कंधे पर बंदूक अंजाम दिया। झांसे में आकर करीब 8 हजार से भी ज्यादा खाताधारक आरोपी की विविध योजनाओं से जुड़े, जबकि लोगों से रकम स्वीकार करने की अनुमति आरोपी के पास नहीं थी। गैर कानूनी तरीके से वह अपनी सोसायटी अन्य कंपनियां चला रहा था।

एक माह से थाने के चक्कर काट रहे थे खाताधारक

1 फरवरी 2022 से 9 अक्टूबर 2023 तक लोगों को न रुपए मिले और न ही िकसी योजना का लाभ िमलने पर उन्होंने हंगामा खड़ा किया, तो उन्हें नई तारीख दी जाने लगी। और इस बीच आरोपी और उसके परिवार के सदस्य कंपनियों को ताला लगाकर रफू चक्कर हो गए। इस प्रकरण में लोगों को 1 करोड़ 2 लाख से भी ज्यादा रकम से ठगा गया है। आरोपी ने इस रकम से खुद की निजी संपत्ति जमाई। प्रकरण दर्ज कराने के लिए पीड़ित खाताधारक करीब एक माह से थाने के चक्कर काट रहे थे। पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार के हस्तक्षेप के बाद आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज िकया गया है।

Created On :   13 Oct 2023 10:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story