स्पर्धा: अभियान में स्कूलों की दिलचस्पी नहीं , 124 में से सिर्फ 7 स्कूलों ने कराया पंजीयन

अभियान में स्कूलों की दिलचस्पी नहीं , 124 में से सिर्फ 7 स्कूलों ने कराया पंजीयन
  • मुख्यमंत्री मेरा स्कूल, सुंदर स्कूल की अनदेखी
  • विजेताओं को लाखों रुपए के पुरस्कार पाने का मिलेगा अवसर
  • प्रथम पुरस्कार 21 लाख, द्वितीय 11 लाख रुपए और तृतीय पुरस्कार के रूप में 7 लाख रुपए मिलेंगे

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य सरकार ने स्कूलों में बुनियादी सुविधा और विद्यार्थी गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए 1 जनवरी से मुख्यमंत्री ‘मेरा स्कूल, सुंदर स्कूल’ अभियान को आरंभ किया है। 45 दिनों के अभियान में स्कूलों की बेहतरीन सुविधाओं का मूल्यांकन कर लाखों रुपए के पुरस्कार पाने का अवसर मिल रहा है। शहर में मनपा के 124 स्कूलों में से अब तक केवल 7 स्कूलों ने ऑनलाइन पंजीयन कर अभियान में सहभागिता दर्ज कराई है, जबकि शहरी क्षेत्र में मनपा के अलावा जिप के केवल दो स्कूल ही मौजूद हैं। जिप के स्कूलों में काटोल रोड कन्या शाला और पटवर्धन हाईस्कूल का समावेश है, लेकिन छात्र संख्या कम होने से दोनों स्कूलों की सहभागिता पर प्रश्नचिह्न लगा हुआ है। अभियान में मनपा के स्कूलों को पुरस्कार पाने का बेहतरीन अवसर प्राप्त होने के बाद भी स्कूलों के प्रबंधन से दिलचस्पी नजर नहीं आ रही है।

कैसा है यह अभियान राज्य सरकार ने 30 नवंबर 2023 को राज्यभर में मुख्यमंत्री मेरा स्कूल, सुंदर स्कूल’ अभियान क्रियान्वयन की घोषणा की है। साल 2020-21 से राज्य में डॉ. बाबासाहब आंबेडकर आदर्श स्कूल में योजना आरंभ की गई है। इस योजना के हिस्से के रूप में 1 जनवरी से 15 फरवरी तक मुख्यमंत्री ‘मेरा स्कूल, सुंदर स्कूल’ अभियान को संचालित करना है। इस योजना के दो समूहों में स्थानीय स्वराज्य एवं जिप के स्कूलों और दूसरे समूह में जिप के मान्यता वाले निजी स्कूलों का भी समावेश है। विभाग स्तर पर प्रथम पुरस्कार में 21 लाख, द्वितीय पुरस्कार में 11 लाख रुपए और तृतीय पुरस्कार के रूप में 7 लाख रुपए की राशि का समावेश है।

स्कूलों से पंजीयन का आह्वान : मनपा संचालित स्कूलों के मुख्याध्यापकों को अभियान में ऑनलाइन पंजीयन करने का आह्वान और निर्देश दिया गया है। मनपा के स्कूलों के पुरस्कार पाने की संभावना भी अधिक बनी हुई है। फिलहाल स्कूलों का पंजीयन जारी है। ऐसे में स्कूलों के प्रबंधन में उदासीनता कहना उचित नहीं होगा। जल्द ही स्कूलों की ओर से पंजीयन प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। -साधना सयाम, शिक्षणाधिकारी, मनपा

100 अंकों में होगा मूल्यांकन : पूरे अभियान में 100 अंकों में मूल्यांकन प्रक्रिया का निर्धारण किया गया है। करीब 60 अंकों में विद्यार्थी गुणवत्ता सुविधा, भौतिक सुविधा, प्रयोगशाला सुविधा और खेलों के मैदान को लेकर भी मूल्यांकन किया जाएगा, जबकि 40 अंकों के लिए कक्षा सजावट फोटो, पौधारोपण एवं संगोपन, इमारत रंगरोगन फोटो, प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना क्रियान्वयन, परसबाग अभियान, मेरी माटी मेरा देश अभियान को लेकर मूल्यांकन होगा। मूल्यांकन के लिए शिक्षा विभाग के उपसंचालक की अध्यक्षता में निरीक्षण समिति का गठन किया गया है। समिति में सचिव के रूप में जिप के शिक्षणाधिकारी (माध्यमिक) के साथ ही मनपा के शिक्षणाधिकारी भी शामिल हैं। इसके साथ ही आधुनिक आर्थिक साक्षरता, कौशल्य विकास, बैंकों के ऑनलाइन व्यवहार, तंबाकूमुक्त परिसर, एनसीसी, स्काउट गाइड में प्रतिनिधित्व पर भी मूल्यांकन होगा।

Created On :   12 Jan 2024 7:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story