सुविधा: यूटीएस एप की बढ़ी लोकप्रियता, 5 करोड़ से ज्यादा यात्रियों ने निकाला मोबाइल से टिकट

यूटीएस एप की बढ़ी लोकप्रियता, 5 करोड़ से ज्यादा यात्रियों ने निकाला मोबाइल से टिकट
  • टिकट खिड़कियों पर कम होने लगीं कतारें
  • घर बैठे कर लेते हैं टिकट बुकिंग
  • लाइन में लगने की झंझट से मिला छुटकारा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ट्रेन में अनारक्षित टिकट खरीदने वाले यात्रियों को कतार से दूर रखने के लिए रेलवे ने यूटीएस एप का विकल्प दिया है, जिसे यात्रियों द्वारा अपनाया जा रहा है। गत वित्त वर्ष में 5 करोड़ 21 लाख यात्रियों ने बिना कतार में लगे अनारक्षित टिकट निकाले हैं, जिससे रेलवे को करोड़ों का राजस्व प्राप्त हुआ है। इस सुविधा से यात्रियों को स्टेशन पर आकर टिकट काउंटर से लाइन में खड़े होकर टिकट खरीदने की जरूरत नहीं है। यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप से टिकट निकाल सकते हैं। वित्तीय वर्ष 2023-24 मे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में लगभग 5 करोड़ 21 लाख यात्रियों ने यूटीएस एप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक किया। मार्च 2024 में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 43 लाख से भी ज्यादा यात्रियों ने अनारक्षित टिकट बुकिंग यूटीएस एप के माध्यम से निकाले हैं, जो पूरे भारतीय रेलवे मे सर्वाधिक रही।

स्टेशन से 25 किमी का दायरा

यात्रियों को टिकट काउंटरों पर लगने वाली लाइनों से निजात दिलाने, शीघ्र टिकट उपलब्ध कराने के उद्देश्य से घर बैठे यात्रा टिकट बुकिंग के साथ-साथ सीजन टिकट (एमएसटी) व नवीनीकरण कराने हेतु यूटीएस मोबाइल एप की सुविधा प्रदान की गई है। यात्री अपने मोबाइल में इस एप को डाउनलोड कर घर बैठे आसानी से अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। इस एप से प्लेटफॉर्म टिकट भी प्राप्त किए जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि स्टेशन से दूर रहने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इसके दायरे को बढ़ाकर 25 किमी कर दिया गया है, अर्थात यात्री स्टेशन से 25 किमी की दूरी से भी इस एप से अनारक्षित तथा एमएसटी जारी व नवीनीकरण कर सकते हैं। दपूम रेलवे अंतर्गत वर्तमान वित्तीय वर्ष के अप्रैल 2023 से मार्च व 2024 तक कुल अनारक्षित टिकटों की बुकिंग में 13 प्रतिशत से भी अधिक यात्रा टिकट यूटीएस ऑन मोबाइल एप से खरीदे गए, जिसमें लगभग 67 लाख से भी अधिक रेल यात्रियों ने इसका लाभ लिया है।

ऐसे करें उपयोग

गूगल प्ले स्टोर, एप्पल स्टोर से यूटीएस मोबाइल एप डाउनलोड कर रजिस्ट्रेशन हेतु साइन अप करें

लॉगिन आईडी मोबाइल नं. रजिस्टर्ड करें तथा मैसेज द्वारा प्राप्त 4 अंकों के पासवर्ड का उपयोग करें

टिकटों के प्रकार का चयन करें , यात्रा टिकट, सीजन टिकट, प्लेटफार्म टिकट तथा यात्रियों की संख्या

टिकट के भुगतान हेतु आर वॉलेट का उपयोग करें

आर वॉलेट को डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई जैसे पेटीएम, गूगल-पे, फोन पे आदि अथवा यूटीएस काउंटर द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है

डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई द्वारा भी भुगतान किया जा सकता है

Created On :   20 April 2024 10:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story