सौंदर्यीकरण: नागपुर की खूबसूरती देखने के लिए सेमिनरी हिल्स में बनेगा 100 फीट ऊंचा टावर

नागपुर की खूबसूरती देखने के लिए सेमिनरी हिल्स में बनेगा 100 फीट ऊंचा टावर
पर्यटक देख सकेंगे नागपुर की प्राकृतिक खूबसूरती लोक कर्म विभाग ने संभाली जिम्मेदारी

विनोद झाड़े , नागपुर । टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सेमिनरी हिल्स में करीब 100 फीट ऊंचा वॉच टावर बनाया जाएगा। लोक कर्म विभाग (पीडब्ल्यूडी) की तरफ से इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। जिला नियोजन समिति (डीपीसी) की निधि से इसे पूर्ण करने की योजना है।

डीपीसी की निधि से होगा काम : सेमिनरी हिल्स में जपानी गार्डन कई एकड़ में फैला हुआ है। यह वन विभाग की जमीन है। सिविल लाइंस की हरियाली व प्राकृतिक सौंदर्य की तारीफ पूरे देश में होती है। इस हरियाली व प्राकृतिक खूबसूरती की तरफ पर्यटकों का रुझान बढ़ाने के लिए लोक कर्म विभाग सेमिनरी हिल्स में वन विभाग की जमीन पर 100 फीट ऊंचा वॉच टावर बनाने का प्रस्ताव तैयार कर रहा है। पीडब्ल्यूडी के कार्यकारी अभियंता से यह प्रस्ताव तकनीकी मंजूरी के लिए अधीक्षण अभियंता के पास जाएगा। वहां से यह प्रस्ताव मुख्य अभियंता के पास जाएगा। इस प्रोजेक्ट को डीपीसी निधि से पूर्ण करने की योजना है, इसलिए यह प्रस्ताव जिलाधीश के पास भेजा जाएगा। पीडब्ल्यूडी के सूत्रों ने बताया कि वॉच टावर की डिजाइन लगभग तय हो गई हैै।

दूरबीन की व्यवस्था होगी : 100 फीट ऊंचे टॉवर से नागपुर शहर व आस-पास की प्राकृतिक खूबसूरती का दीदार हो, इसलिए वॉच टॉवर पर एक बड़ी दूरबीन लगाई जाएगी। इस दूरबीन के माध्यम से पर्यटक नागपुर की खूबसूरती को देख सकेंगे। इस टावर से पूरा शहर व आस-पास का एरिया दिखाई देगा।

नाग के आकार की सीढ़ी : नागपुर की पहचान नाग होने से इस टावर की डिजाइन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। टावर के साथ सीढ़ी बनाई जाएगी। इसके सहारे पर्यटक टावर के सबसे ऊपरी हिस्से तक पहुंचेंगे। नीचे से ऊपर तक टावर पर नाग लिपटा हुई दिखाई देगा। टावर के ऊपर जाने के लिए लिफ्ट की भी व्यवस्था रहेगी।

बता दें प्रशासन ने नागपुर शहर की नागनदी के सौंदर्यीकरण का कार्य भी शुरू कर दिया। नागपुर शहर में चारों तरफ जारी विकास कार्य पश्चात एक अलग ही स्वच्छ, सुंदर शहर का चेहरा सामने आएगा। बता दें कि केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा मनपा के आर्थिक साझेदारी से नाग नदी का कायाकल्प किया जाएगा। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस प्रकल्प की बुनियाद रखी। 1927 करोड़ की लागत से साकार हो रहे इस प्रकल्प में केंद्र सरकार, राज्य सरकार और मनपा की क्रमश: 60%, 25%, 15% आर्थिक साझेदारी रहेगी। इस प्रकल्प के माध्यम से शहर की 500 किमी सीवर लाइन नेटवर्क का नूतनीकरण किया जाएगा

Created On :   20 Jan 2024 9:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story