ईडी ने विदेश में रजिस्टर्ड ऑनलाइन गेमिंग कंपनियाें पर छापे मारे

ईडी ने विदेश में रजिस्टर्ड ऑनलाइन गेमिंग कंपनियाें पर छापे मारे
  • विदेश में रजिस्टर्ड ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइटों के खिलाफ कई राज्यों में छापेमारी
  • करीब 4,000 करोड़ रुपए अवैध रूप से विदेश भेजने का पता लगा
  • खातों का ऑनलाइन गेमिंग से कोई संबंध नहीं

एजेंसी, नई दिल्ली| प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विदेश में रजिस्टर्ड ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइटों के खिलाफ कई राज्यों में छापेमारी की। इस दाैरान करीब 4,000 करोड़ रुपए के अवैध रूप से विदेश भेजे जाने का पता लगाया है। इसमें विदेशी मुद्रा कानून का उल्लंघन किया गया। ईडी ने बुधवार काे बताया कि 22-23 मई को दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में 25 परिसरों में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के प्रावधानों के तहत छापेमारी की गई। इस ऑपरेशन के दौरान 55 बैंक खातों को फ्रीज किया गया। इसके अलावा 19.55 लाख रुपए और 22,600 अमेरिकी डॉलर से अधिक की नकदी जब्त की गई।

छापे से पता चला है कि ये ऑनलाइन गेमिंग कंपनियां और वेबसाइट कुराकाओं, माल्टा और साइप्रस जैसे छोटे द्वीप देशों में रजिस्टर्ड हैं। जबकि ये सभी प्रॉक्सी नाम पर खोले गए भारतीय बैंक खातों से जुड़े हुए हैं। इनका ऑनलाइन गेमिंग से कोई संबंध नहीं है।

गेमिंग वेबसाइटों से आम लाेगाें से एकत्र की गई राशि को फिर कई बैंक खातों के माध्यम से भेजा जाता है और अंत में विदेश भेज दिया जाता है। ईडी ने कहा कि उसने पाया कि «वस्तुओं और सेवाओं के आयात के भुगतान की आड़ में लगभग 4,000 करोड़ रुपए भेजने के लिए प्रमुख व्यक्तियों द्वारा अपने कर्मचारियों के नाम पर सैकड़ों कंपनियां खोली गईं। कई पैन कार्ड, अाधार कार्ड ऐसी फर्मों को बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए। कुछ प्रमुख व्यक्तियों को वाॅट्सएप, टेलीग्राम, सिग्नल जैसे इंस्टैंट मैसेजिंग एप के लिए अंतरराष्ट्रीय वर्चुअल मोबाइल नंबरों का उपयोग किया गया।

Created On :   25 May 2023 11:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story