देश के टॉप 10 में महाराष्ट्र के किसी भी विश्वविद्यालय को नहीं मिली जगह

देश के टॉप 10 में महाराष्ट्र के किसी भी विश्वविद्यालय को नहीं मिली जगह
  • नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2023 जारी
  • टॉप दस कॉलेज और विश्वविद्यालयों की सूची में महाराष्ट्र के किसी भी विश्वविद्यालय को स्थान नहीं
  • नागपुर के शासकीय विज्ञान संस्था को 83वीं रैंकिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2023 जारी किया। इस रैंकिंग में इस देशभर के टॉप दस कॉलेज और विश्वविद्यालयों की सूची में महाराष्ट्र के किसी भी विश्वविद्यालय को स्थान नहीं मिला है। हालांकि इंजीनियरिंग रैंकिंग में मुंबई आईआईटी ने अपनी जगह बरकरार रखते हुए चौथा क्रमांक हासिल किया है। जबकि दंत महाविद्यालयों की सूची में पुणे स्थित डी वाई पाटील महाविद्यालय को तीसरा स्थान मिला है।

शिक्षा मंत्रालय ने 13 विभिन्न श्रेणियों के तहत भारत रैंकिंग 2023 जारी की। इस रैंकिंग में चार कैटेगरी शामिल की गई जिसमें कॉलेज, विश्वविद्यालय और अनुसंधान संस्थान विषय डोमेन में इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, कानून, चिकित्सा, वास्तुकला और योजना, डेंटल और एक नया अतिरिक्त कृषि और संबद्ध क्षेत्र है।

टॉप विश्वविद्यालयों की सूची में पुणे के सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय को 19वां और मुंबई विश्वविद्यालय को 56 वीं रैंक मिली है। नागपुर के शासकीय विज्ञान संस्था को 83वीं, मुंबई के इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (आईसीटी) को 23वीं, टाटा इन्स्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस को 98 और पुणे के सिम्बॉयसिस इंटरनेशनल 32वीं रैंक मिली है।

Created On :   5 Jun 2023 2:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story