नामांकन: सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए मनोनीत, पीएम मोदी बोले- आपका स्वागत है, तारीफ की

सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए मनोनीत, पीएम मोदी बोले- आपका स्वागत है, तारीफ की
  • सुधा मूर्ति को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया
  • मोदी ने बधाई दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नामी व्यवसायी और इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। सुधा मूर्ति के उच्च सदन में मनोनयन की जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर दी। प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बधाई देते हुए एक्स पर लिखा, “मुझे खुशी है कि भारत की राष्ट्रपति ने सुधा मूर्ति को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। सुधा जी का सामाजिक कार्यों, वंचितों के लिए आर्थिक मदद और शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान है, जो हम सभी को प्रेरणा देता है”। प्रधानमंत्री ने कहा कि सुधा मूर्ति की राज्यसभा में मौजूदगी नारी शक्ति का सम्मान होगी। यह उदाहरण होगा कि महिलाओं ने कैसे भारत के भविष्य को तैयार करने में अपना योगदान दिया है। बता दें कि सुधा मूर्ति पेशे से एक इंजीनियर हैं और लेखक भी हैं।

पीएम ने कहा कि मुझे खुशी है कि भारत के राष्ट्रपति ने सुधा मूर्ति जी का राज्यसभा में नामांकन किया है. सामाजिक कार्य, परोपकार और शिक्षा सहित विविध क्षेत्रों में सुधा जी का योगदान अतुलनीय और प्रेरणादायक रहा है. राज्यसभा में उनकी उपस्थिति हमारी 'नारी शक्ति' का एक शक्तिशाली प्रमाण है, जो हमारे देश की नियति को आकार देने में महिलाओं की ताकत और क्षमता का उदाहरण है. उनके सफल संसदीय कार्यकाल की कामना करता हूं."

जानिए - कौन हैं सुधा मूर्ति?

सुधा मूर्ति इंफोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष होने के साथ-साथ एक टीचर और राइटर भी हैं. उन्होंने कई किताबें लिखी हैं. उनका जन्म 19 अगस्त 1950 को शिगांव में हुआ. उन्होंने इनंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति से साल 1978 में शादी की. उनकी एक बेटी अक्षरा मूर्ति हैं जो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी हैं. सुधा मूर्ति के बेटे का नाम रोहन मूर्ति है।वह गेट्स फाउंडेशन की सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल पहल की सदस्य भी हैं. उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में मूर्ति क्लासिकल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया की स्थापना की है. 2006 में, सुधा मूर्ति को भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया. बाद में उन्हें तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया.


Created On :   8 March 2024 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story