नागपुर यूनिवर्सिटी में खाली पड़े हैं शिक्षक-कर्मचारियों के 1000 पद

1000 posts of Teachers and Employees are vacant in Nagpur University
नागपुर यूनिवर्सिटी में खाली पड़े हैं शिक्षक-कर्मचारियों के 1000 पद
नागपुर यूनिवर्सिटी में खाली पड़े हैं शिक्षक-कर्मचारियों के 1000 पद

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यूनिवर्सिटी में शिक्षक और कर्मचारियों के एक हजार से भी अधिक पद रिक्त हैं। यूनिवर्सिटी  ने अपने यहां रिक्त शिक्षक और गैर शिक्षक पदों पर नियुक्ति के लिए उच्च शिक्षा विभाग को नया प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव में यूनिवर्सिटी ने विभाग से 289 शिक्षक और 767 गैर शिक्षक पदों पर नियुक्ति करने की अनुमति मांगी है। राज्य सरकार द्वारा बीते दिनों शिक्षक और गैर शिक्षक पदभर्ती की घोषणा करने के बाद उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशों पर विवि ने यह प्रस्ताव भेजा है। विभाग ने यूनिवर्सिटी से रिक्त पदों में से 30 प्रतिशत पदों को कम कर प्रस्ताव मांगा था।  बीते कुछ वर्षों में विवि की विद्यार्थी संख्या बढ़ गई है। बढ़ी हुई संख्या के अनुरूप यूनिवर्सिटी  को ज्यादा शिक्षकों और कर्मचारियों की जरूरत है। ऐसे में यूनिवर्सिटी ने इस प्रस्ताव में 129 शिक्षक और 283 गैर शिक्षक कर्मचारियों के अतिरिक्त पदों को जोड़ कर विभाग को भेजा है। बता दें कि यूनिवर्सिटी में लंबे समय से पद खाली पड़े हैं। गैर शिक्षक पदों पर वर्ष 2010 से तो शिक्षक पदों पर वर्ष 2013 से नियुक्तियां बंद हैं। 

कवायद तो शुरू की है, पर राह आसान नहीं
नागपुर यूनिवर्सिटी ने फिर एक बार पदभर्ती की कवायद तो शुरु की है, लेकिन यह प्रक्रिया पूर्ण हो पाना लगभग असंभव सा है। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों की मानें तो नियमानुसार यूनिवर्सिटी से यह प्रस्ताव प्राप्त होने के बाद राज्य सरकार इसे मंजूरी देगी। इसके बाद जीआर निकलेगा। इसके बाद विज्ञापन निकाल कर आवेदन मंगाए जाएंगे, फिर परीक्षा या स्क्रूटनी के बाद साक्षात्कार और फिर उम्मीदवारों का चयन होगा। यह प्रक्रिया खासी लंबी है और इसमें कम से कम एक साल का समय लगेगा, लेकिन आने वाले समय में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव हैं। ऐसे में आचार संहिता में पदभर्ती प्रक्रिया रोक दी जाएगी। उसके बाद क्या होगा, स्पष्ट कहा नहीं जा सकता और वैसे भी यूनिवर्सिटी  ने जो यह प्रस्ताव भेजा है, उसमें मराठा आरक्षण के मुद्दों पर विचार नहीं किया गया है। ऐसे में पूर्ण संभावना है कि, उच्च शिक्षा विभाग इस प्रस्ताव को फिर यूनिवर्सिटी को भेज कर इसमें संशोधन करने के लिए कहेगा। ऐसे में वर्ष 2019 में पदभर्ती की राह में कई संकट खड़े हैं। 

2 कम्प्यूटर ऑपरेटर के लिए 1500 से अधिक आवेदन
राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय को 2 कम्प्यूटर ऑपरेटर पद पर नियुक्ति के लिए 1500 से अधिक उम्मीदवारों के आवेदन प्राप्त हुए हैं। इतनी बड़ी संख्या में आवेदन मिलने के कारण यूनिवर्सिटी प्रशासन असमंजस में है कि, योग्य उम्मीदवार का चयन कैसे करें। दरअसल नागपुर यूनिवर्सिटी ने मार्च माह में आउटसोर्सिंग के जरीए नियुक्ति करने का निर्णय लिया था। इस प्रक्रिया में अन्य पदों के साथ कम्प्यूटर ऑपरेटर पद का भी समावेश था। प्रभारी कुलसचिव डॉ. नीरज खटी के अनुसार इतनी बड़ी संख्या में आवेदन आए हैं कि, यूनिवर्सिटी प्रशासन अब सोच में है कि, इनमें से किसे चुना जाए। योग्यता जांच के लिए साक्षात्कार लें, या फिर कोई परीक्षा आयोजित करें। ऐसे में बीते 8 माह से भी अधिक समय से यह प्रक्रिया ठंडे बस्ते में है। 

Created On :   18 Dec 2018 7:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story