comScore

6 दिन में नागपुर विभाग से 15 करोड़ 86 लाख की टिकट कैन्सील

6 दिन में नागपुर विभाग से 15 करोड़ 86 लाख की टिकट कैन्सील

डिजिटल डेस्क,नागपुर।  जुलाई माह के आखिर से लगातार होने वाली बारिश के लगातार रेल गाड़ियां प्रभावित हो रही है। घंटों गाड़ियां लेट चल रही है। ऐसे में टिकटों का कैंसिलेशन भी बढ़ते दिख रहा है। गत 6 दिनों में ही मध्य रेलवे नागपुर मंडल की बात करें तो 15 करोड़ 86 लाख रुपयों की टिकट रकम रेलवे ने यात्रियों को वापस की है। वहीं केवल नागपुर स्टेशन की बात करें तो 12 करोड़ 45 लाख रुपये की टिकटें कैन्सील हुई हैं। अगस्त माह में त्योहारों के कारण गाड़ियों में भीड़ रहती है। लेकिन लगातार हो रही बारिश से गाड़ियां प्रभावित होने से यात्रियों  द्वारा टिकट कैन्सीलेशन का प्रमाण बढ़ गया है।

बसों के अलावा गंतव्य तक पहुंचने के लिए यात्री रेल गाड़ियों को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन 27 जुलाई से नागपुर के साथ अन्य जगहों पर शुरू हुई बारिश रूकने का नाम नहीं ले रही है। जिससे नदी-नाले उफान पर है। मुख्यत: मुंबई में भारी बारिश के कारण कई ट्रेनें कैन्सील व रीशेडूल की गई है। ऐसे में यात्रियों को घंटों इंतजार की नौबत आ रही है। जिन्हें बहुत जरूरी जाना रहता है, ऐसे यात्री ही गाड़ियों का इंतजार कर रहे हैं। अधिकांश यात्री टिकटें कैन्सील करने में ही भलाई समझ रहे हैं। मंडल से मिले अधिकृत आंकड़ों के अनुसार 1 अगस्त से 6 अगस्त तक नागपुर विभाग अंतर्गत 24 हजार 3 सौ 97 यात्रियों ने टिकटें कैंसील कर 15 करोड़ 86 हजार एक हजार 31 रुपये का रिफंड लिया है। वहीं नागपुर स्टेशन की बात करें तो 17 हजार 8 सौ 88 पैसेंजर ने उपरोक्त अवधि में टिकटें कैन्सील कर 12 करोड़ 45 लाख 4 हजार 9 रुपये की टिकटें रेलवे को वापस की है।

मुंबई की टिकट का कैन्सीलेशन अधिक

मुंबई में निरंतर तेज बारिश जारी है जिससे पूरा परिसर लबालब है। ऐसे में यहां के दोनों स्टेशन भी पानी से भरे हैं। परिणामस्वरूप नागपुर से मुंबई की ओर जानेवाली दुरंतो, सेवाग्राम व विदर्भ एक्सप्रेस को दो से तीन बार मुंबई के पहले ही रोक दिया गया था।  ऐसे में कैन्सिलेशन की संख्या इस दिशा की ओर जानेवाली उक्त ट्रेनों के अलावा हावडा-मुंबई मेल, ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस, कुर्ला एक्सप्रेस व गीतांजलि एक्सप्रेस में भी देखने मिल रही है।

कमेंट करें
7wiNC