‘आपली बस’ ऑपरेटर्स पर 15 लाख का दंड, तीनों कंपनी के खिलाफ कार्रवाई

15 lakh rupees fine to aapli bus operator, case registered against three companies
‘आपली बस’ ऑपरेटर्स पर 15 लाख का दंड, तीनों कंपनी के खिलाफ कार्रवाई
‘आपली बस’ ऑपरेटर्स पर 15 लाख का दंड, तीनों कंपनी के खिलाफ कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ‘आपली बस’ के ऑपरेटर्स द्वारा बसों का रख-रखाव ठीक ढंग से नहीं करने के कारण मनपा परिवहन समिति ने तीनों बस ऑपरेटर पर 5-5 लाख रुपए यानी 15 लाख रुपए का दंड ठोंका है। साथ में मे. डिम्टस् कंपनी पर भी 2 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। मे. डिम्टस् कंपनी को डिपो अनुसार पर्यवेक्षक की संख्या बढ़ाकर  रोजाना बसों की जांच करने के भी निर्देश दिए हैं। अव्यवस्था पाए जाने पर डिम्स कंपनी को रोजाना जुर्माना लगाने का भी आदेश दिया गया है। 

मनपा की बसों की केयर नहीं
फिलहाल शहर बस की कमान तीन निजी बस ऑपरेटर मे. हंसा सिटी बस, मे. आर.के. सिटी बस, मे. ट्रैवल्स टाइम बस को सौंपी है। इन तीनों ऑपरेटर को मनपा ने अपनी बसें भी सौंपी है। ऑपरेटर अपनी बसों का रख-रखाव तो नियमित करते हैं, लेकिन मनपा द्वारा सौंपी गई बसों का कोई केयर नहीं है। नियमित रख-रखाव नहीं होने से वह कबाड़ बनती जा रहीं हैं। मामूली कारणों से बसें खटारा बन रहीं हैं। मनपा की संपत्ति का नुकसान हो रहा है। 

औचक निरीक्षण में खुली पोल
यह बात ध्यान में आने पर मनपा परिवहन समिति के सभापति बाल्या बोरकर ने खुद सुबह-सुबह तीनों ऑपरेटर्स के डिपो का औचक निरीक्षण किया, जिसमें मनपा की कई बसों की स्थिति खराब पाई गई है। ऑरेंज स्ट्री (हिंगना) डिपो, पटवर्धन डिपो, खापरी डिपो में रखी बसों की हालत चिंताजनक बताई गई। हिंगना डिपो में 115 बसों में से 3 में बड़े पैमाने पर तकनीकी खराबी मिली। पटवर्धन डिपो में 116 में से 9 बसों में तकनीकी खराबी देखी गई। खापरी डिपो में 78 में से 1 बस में तकनीकी गड़बड़ी पाई गई। 

अनेक बसें धूल और गंदगी के कारण कबाड़ अवस्था में मिलीं। कई बसों में सीटें फटी और खराब थीं। इसका रोजाना निरीक्षण कर दंडात्मक कार्रवाई की जिम्मेदारी डिम्टस् कंपनी पर थी, लेकिन डिम्टस् कंपनी ने भी इसमें लापरवाही बरती। ऐसे में समिति के सभापति बाल्या बोरकर ने तीनों कंपनियों पर 5-5 लाख रुपए का जुर्माना और डिम्टस् कंपनी पर 2 लाख रुपए का जुर्माना लगाने के आदेश दिए हैं। जुर्माने की इस कार्रवाई से ऑपरेटर कंपनियों में हड़कंप मचा है। 

Created On :   7 Jan 2020 5:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story