comScore

 महिलाओं को लोन दिलाने के नाम पर 17.37 लाख की धोखाधड़ी - कियोस्क संचालक समेत दो गिरफ्तार

 महिलाओं को लोन दिलाने के नाम पर 17.37 लाख की धोखाधड़ी - कियोस्क संचालक समेत दो गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क शहडोल । जिले के सीधी थाना क्षेत्रांतर्गत महिलाओं को लोन दिलाने के नाम पर 17 लाख 37 हजार रुपये गबन करने का मामला सामने आया है। महिलाओं की शिकायत पर एक कियोस्क संचालक समेत चार लोगों पर धोखाधड़ी की धारा 420 व 120 बी के तहत प्रकरण दर्ज कर संचालक आशीष तिवारी निवासी दरैन व सलीम खान निवासी कुदराटोला को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि शहडोल निवासी सैटिन कंपनी के आशीष पाठक व एक अन्य की तलाश की जा रही है।
सीधी थाना प्रभारी एनएस राजपूत ने बताया कि बीते वर्ष अपै्रल माह से लेकर अब तक उक्त आरोपी गांव-गांव जाकर महिलाओं को सैटिन कंपनी से लोन दिलाने का काम करते थे। ग्राम चन्दौरा निवासी जहाबुन बी पति मोहर्रम खान ने शिकायत दर्ज कराई थी कि क्षेत्र की 40 महिलाओं को 30-30 हजार को लोन दिलाने की साजिश रची गई। आरोपियों द्वारा महिलाओं को बताया जाता कि शासन की अनेक योजनाओं के लिए लोन मिल रहा है, जिसे लौटाया नहीं जाना है। आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज लेकर महिलाओं को कियोस्क सेंटर बुलाया जाता। जहां से 30 हजार लोन बैंकों से दिलाने संबंधी दस्तावेजों पर साइन या अंगूठा लगवाया जाता। महिलाओं को 2-3 हजार देकर कहा जाता कि किस्त नहीं भरना है। इस प्रकार इन्होंने 40 महिलाओं के नाम पर उक्त रकम गबन किया। 
ऐसे खुला रहस्य
महिलाओं ने बताया कि कुछ महीनों बाद संंबंधित बैंकों के लोग घर आते और लोन की किस्त जमा करने की बात करते। महिलाएं कियोस्क सेंटर पहुंची तो पता चला कि वह बंद हो चुका है और वहां बैठने वाले लोगों का कोई पता नहीं है। इसके बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई। थाना प्रभारी एनएस राजपूत ने बताया कि मामले की विवेचना के साथ अन्य आरोपियों की तलााश की जा रही हैं। 

कमेंट करें
9rP6L