180 मजदूरों को तीन माह से नहीं मिली मजदूरी, प्रभावित हो रहे पंचायत के काम

180 laborers did not get wages last three months
180 मजदूरों को तीन माह से नहीं मिली मजदूरी, प्रभावित हो रहे पंचायत के काम
180 मजदूरों को तीन माह से नहीं मिली मजदूरी, प्रभावित हो रहे पंचायत के काम

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा/परासिया। तामिया विकासखंड की ग्राम पंचायत कपूरनाला में 180 मजदूरों की मजदूरी तीन माह से अटकी पड़ी है। मजदूरी पाने ग्रामीण मजदूर तीन माह से पंचायत और जनपद पंचायत के चक्कर काट रहे हैं।
बम्हनी पंचायत में अक्टूबर माह के दौरान पंचपरमेश्वर योजना के तहत पंचायत के विभिन्न ग्रामों में निर्माण कार्य कराए गए थे। इन निर्माण कार्यों में गांव के लगभग 180 मजदूरों ने काम किया। लेकिन काम पूरा होने के बाद भी इन मजदूरों को इनकी मजदूरी का भुगतान पंचायत द्वारा अब तक नहीं किया गया है, जिससे ग्रामीण मजदूरों के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। ग्राम के सभी मजदूरों ने मजदूरी भुगतान पाने पंचायत सरपंच और उप सरपंच को लिखित रूप से शिकायत की। वहीं जनपद पंचायत में भी शिकायत की गई, लेकिन तीन माह बीत जाने के बाद भी मजदूरी प्राप्त नहीं हो सकी है। ग्रामीण मजदूरों ने बताया कि ग्राम में रोजगार के साधन नहीं है। पंचायत द्वारा काम दिया जाता है, लेकिन मजदूरी नहीं दी जाती है, जिससे अधिकांश मजदूर रोजगार की तलाश में अन्य क्षेत्रों में पलायन कर रहे हैं।
सचिव के स्थानांतरण से अटके काम
ग्राम पंचायत कपूरनाला में दो माह पहले सचिव का अन्य पंचायत में स्थानांतरण हो गया है। तब से यहां रोजगार सहायक सचिव का कार्य सम्भाल रहा है। पंचायत सचिव नियुक्त नहीं होने से कई काम अटके पड़े हैं, जिसमें से मजदूरों का भुगतान भी बाकी है। पंचायत सरपंच ने इस मामले को लेकर जनपद पंचायत में अवगत कराया है और यहां सचिव नियुक्त करने की मांग की है।
बीस से पैंतालीस दिन का बाकी है भुगतान
अक्टूबर माह में ग्राम चोपना में सीसी रोड निर्माण के दौरान साठ मजदूरों ने बीस दिन कार्य किया। यहां काम करने वाले सभी को मजदूरी भुगतान नहीं हुआ है। वहीं सीताडोंगरी में अस्सी मजदूरों ने चालीस दिन काम किया और कपूरनाला में चालीस मजदूरों ने निर्माण कार्य किया था, लेकिन इन मजदूरों को तीन माह बीत जाने के बाद भी भुगतान नहीं मिला है। जिससे ग्रामीण मजदूर अपनी बकाया मजदूरी का भुगतान पाने भटक रहे हैं।
इनका कहना है
॥तीन माह पहले पंचायत में पंचपरमेश्वर योजना के तहत निर्माण कार्य में लगे कुछ मजदूरों की मजदूरी भुगतान नहीं हो सका है। पंचायत सचिव नहीं होने से यह स्थिति बनी है इस संबंध में जनपद पंचायत को भी अवगत करा दिया गया है।
सनियाबाई धुर्वे, सरपंच कपूरनाला पंचायत

 

Created On :   22 Jan 2018 7:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story