19 साल पहले टंकी बनकर तैयार,अब तक घर-घर नहीं पहुंचा पानी,ग्रामीण परेशान

19 years ago the tank was ready, till now water has not reached door to door, villagers upset
19 साल पहले टंकी बनकर तैयार,अब तक घर-घर नहीं पहुंचा पानी,ग्रामीण परेशान
लालपुर में दिखावा बनी नल-जल योजना 19 साल पहले टंकी बनकर तैयार,अब तक घर-घर नहीं पहुंचा पानी,ग्रामीण परेशान

डिजिटल डेस्क,शहडोल। गांवों में घर-घर पानी पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन और नल-जल जैसी योजनाओं पर करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन संभागीय मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत लालपुर में योजना दिखावा बन कर रह गई है। आज से करीब 19 वर्ष पहले पंचायत में नल-जल योजना के तहत मेन रोड किनारे टंकी का निर्माण कराया गया था। परंतु आज तक लोगों के घरों तक पानी नहीं पहुंच सका है। ग्रामीण लगातार इतने वर्षों से प्रशासन से गुहार लगा चुके, समस्या का समाधान नहीं हुआ।

एक नल पर पूरा गांव निर्भर

बनी हुई टंकी में जल भराव की व्यवस्था है। लेकिन जल सप्लाई के लिए गांव में आधी अधूरी पाइप लाइन बिछाई गई है। कनेक्शन तक नहीं है, जिसे पानी सप्लाई नहीं होती। पानी की टंकी के नीचे एक नल कनेक्शन लगाया गया है जहां से पूरा गांव पानी भरता है। लोगों का कहना है कि जिनके पास निजी बोर हैं वह तो ठीक लेकिन जिनके पास नहीं है वे पानी के लिए परेशान हैं। कुएं और तालाब पहले से सूख चुके हैं। ऐसे में लोगो को पीने के पानी के लिए मशक्कत करनी पड़ती है। ग्रामीणों में इस बात की नाराजगी है कि प्रशासन द्वारा जल संकट को दूर करने के लिए प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। कमिश्नर, कलेक्टर से लेकर सीएम तक से गुहार लगा चुके हैं। कई बार दौरे पर आए सीएम को ज्ञापन दिया लेकिन सिर्फ आश्वासन ही मिला। योजना दिखावा बनकर रह गई है। पांच किलोमीटर की परिधि में बसे लोगों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

देखकर चले जाते हैं

हम टंकी के पास ही रहते हैं लेकिन पानी नहीं मिल पाता। दो बार घरों तक पाइप डाली गई, जिसे चालू नहीं किया गया। अधिकारी आते हैं और देखकर चले जाते है। समस्या की ओर ध्यान नहीं दिया जाता।
(रामसेवक, ग्रामीण)

धरना-प्रदर्शन बेअसर

नल-जल योजना में 19-20 साल हो गए टंकी बने हुए, लेकिन पानी आज तक नहीं मिला। बीसों बार आवेदन दिया गया, धरना-प्रदर्शन तक हुए लेकिन समस्या का समाधान आज तक नहीं किया गया। 
(राधेश्याम तिवारी,ग्रामीण) 
 

Created On :   8 July 2022 12:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story