नए सत्र से 2 लाख स्टूडेंट्स ले सकेंगे ITI में एडमिशन

2 lakhs will be entrance capacity in ITI, Nilangekar announced
नए सत्र से 2 लाख स्टूडेंट्स ले सकेंगे ITI में एडमिशन
नए सत्र से 2 लाख स्टूडेंट्स ले सकेंगे ITI में एडमिशन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश सरकार राज्य में ITI में विद्यार्थियों की प्रवेश क्षमता बढ़ाकर 2 लाख करेगी। विधान परिषद में कौशल्य विकास व उद्यमिता मंत्री संभाजी पाटील निलंगेकर ने घोषणा की। उन्होंने बताया कि ITI में फिलहाल 1 लाख 34 हजार विद्यार्थियों को प्रवेश मिलता है। अगला शैक्षणिक वर्ष शुरू होने से पहले विद्यार्थियों की प्रवेश क्षमता को 2 लाख कर दिया जाएगा। निलंगेकर ने कहा कि ITI में 2228 रिक्त पद को जल्द भरा जाएगा। इससे संबंधित प्रस्ताव को वित्त विभाग के पास भेजा गया है। प्रश्नकाल में BJP सदस्य अनिल सोले ने इस संबंध में सवाल पूछा था। इसके जवाब में निलंगेकर ने कहा कि BJP सदस्य सोले ने ITI के जुड़ी विभिन्न 12 मांगों का आवेदन दिया था। इसके अनुसार नागपुर में पिछले साल 18 दिसंबर 2017 को बैठक भी बुलाई गई थी। उस दौरान तीन मांगों पर फैसला लिया गया था। बाकी के संबंध में एक बार फिर बैठक बुलाई जाएगी।  

आदिवासी इलाकों में बने भूकंपरोधी घर

विधान परिषद में सभापति रामराजे निंबालकर ने नासिक के आदिवासी इलाकों में भूकंप रोधी मकान बनाने का निर्देश प्रदेश सरकार को दिया है। प्रश्नकाल में राष्ट्रवादी कांग्रेस के सदस्य हेमंत टकले ने नासिक के आदिवासी बहुल इलाकों में भूकंप मापन यंत्र लगाने की मांग की थी। इस सभापति ने कहा कि यदि यंत्र लगाया जाएगा तब भी नागरिकों में भूकंप को लेकर डर बना रहेगा। इसलिए सरकार को भूकंपरोधी मकान बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए। इस पर प्रदेश के भूकंप पुनर्वसन राज्यमंत्री दिलीप कांबले ने कहा कि सरकार इस बारे में गंभीरता से विचार करेगी। कांबले ने कहा कि नासिक में भूकंप मापन यंत्र लगाने के बारे में फैसला लेने के लिए संबंधित अधिकारियों को अगले 10 दिनों में भेजा जाएगा। कांबले ने कहा कि पालघर में भूकंप मापन यंत्र लगाया गया है। इसके माध्यम भूकंप से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध होती है।  

वापस नहीं ली जाएगी बाबा रामदेव को दी गई जमीन

प्रदेश सरकार नागपुर के मिहान में पतंजलि उद्योग समूह को आवंटित जमीन को वापस नहीं लेगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधान परिषद में पूछे घए एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि फुड पार्क के लिए आवंटित जमीन को वापस लेने का सवाल ही नहीं उठता है। मुख्यमंत्री ने बताया कि पतंजलि को टेंडर प्रक्रिया पुरा करके जमीन दी गई है। कांग्रेस सदस्य संजय दत्त और शरद रणपीसे ने सवाल पूछा था। 
 

Created On :   14 March 2018 1:40 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story