235 हाईटैक कैमरों की नजर में नागपुर स्टेशन, कोने-कोने पर पैनी नजर

233 high tech cameras for security arrangement of Nagpur railway station
235 हाईटैक कैमरों की नजर में नागपुर स्टेशन, कोने-कोने पर पैनी नजर
235 हाईटैक कैमरों की नजर में नागपुर स्टेशन, कोने-कोने पर पैनी नजर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद हो गई है। 235 अत्याधुनिक प्रणाली के कैमरों से स्टेशन की हर गतिविधि पर नजर  रखी जा रही है। डीआरएम सोमेश कुमार व एडीआरएम ने आजादी के पर्व पर इसका शुभारंभ किया। 10 से ज्यादा मॉनिटरों पर इन कैमरों के माध्यम से स्टेशन पर होने वाली हर गतिविधियों को देखा जा रहा है। गौरतलब है कि, करीब 5 साल पहले देश के 10 रेलवे स्टेशनों को इंटीग्रेटेड सिक्युरिटी सिस्टम के लिए चुना गया था, इनमें नागपुर स्टेशन का भी समावेश था। इन अत्याधुनिक कैमरों से पूर्व कुल 45 कैमरों व 6 मॉनिटरों के माध्यम से स्टेशन पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से यह कैमरे कम क्षमता के व अपर्याप्त थे। स्टेशन के कई कोने इन कैमरों की नजर से दूर थे। परिणाम स्वरूप कैमरों के पीछे अपराधिक गतिविधियां पनप रही थीं। हर पल सुरक्षा का भय परिसर में बना हुआ था। 

अब मामूली पॉकेटमार भी दबोच लिया जाएगा
इंटीग्रेटेड सिक्युरिटी सर्विस सिस्टम अंतर्गत लगाए गए 235 कैमरों में कई कैमरे घूमने वाले हैं। यानी इनकी पकड़ से अब कोई भी बच नहीं पाएगा। आरपीएफ में इनके लिए एक स्वतंत्र कक्ष का भी निर्माण किया गया है, जहां इन कैमरों के 10 मॉनिटर रखे गए हैं। यहां बैठा स्टॉफ 24 घंटे स्टेशन पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रख रहा है। ऐसे में स्टेशन पर होने वाली पॉकेट मारने की मामूली घटना को अंजाम देना भी जेबकतरों के लिए घातक साबित होगा। यह कैमरे रेलवे स्टेशन की हर अापराधिक गतिविधि पर लगाम कसने में अहम साबित होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

अजनी को मिलेंगे नागपुर के कैमरे
नागपुर रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक प्रणाली के कैमरे लगने के बाद  यहां के पुराने 40 से 45 कैमरों को अजनी रेलवे स्टेशन पर लगाया जाने वाला है। वर्तमान में एक दर्जन गाड़ियों का आवागमन व हजारों यात्रियों की प्रतिदिन उपस्थिति के बाद भी अजनी स्टेशन पर एक भी कैमरा नहीं लगा है। ऐसे में यहां कैमरे लगाकर अजनी रेलवे स्टेशन की सुरक्षा को बढ़ाया जाएगा। 

प्लेटफार्म नंबर 8 भी सुरक्षा के दायरे में 
3 साल पहले 9 करोड़ की लागत से प्लेटफार्म नंबर-8 बनाया गया, लेकिन इस प्लेटफार्म पर सुरक्षा के इंतजाम न के बराबर थे। कैमरे तो थे ही नहीं, सिपाहियों की हर पल मौजूदगी भी नहीं थी। इस प्लेटफार्म पर गाड़ियों की संख्या बढ़ने से यात्री गतिविधियां भी बढ़ी हैं, लेकिन कैमरे नहीं रहने से यहां की सुरक्षा व्यवस्था अधर में थी, लेकिन अब नए सिस्टम के तहत यहां भी कैमरे लगाए गये हैं, जिससे अब इसकी सुरक्षा तय है। 

जीएम करने वाले थे उद्घाटन, पर नहीं कर सके
सालों बाद नागपुर स्टेशन को अत्याधुनिक प्रणाली के कैमरे मिलने के बाद इसका शुभारंभ महाप्रबंधक को करना था। इसके लिए 14 अगस्त को सांसदों के साथ बैठक के लिए महाप्रबंधक डी.के. शर्मा नागपुर आए थे। बैठक के बाद वे स्टेशन पर कैमरों का उद्घाटन करने वाले थे। सभी तरह के इंतजाम भी किए गए, लेकिन बैठक लंबी चलने से उनका स्टेशन पर आना संभव नहीं हो सका।

Created On :   19 Aug 2018 9:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story