दैनिक भास्कर हिंदी: MTDC की संस्था में स्कूबा डाइविंग का प्रशिक्षण लेंगे वायुसेना के 235 अफसर  

December 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सिंधुदुर्ग के तारकर्ली में स्थित महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल (एमटीडीसी) की स्कूबा डाइविंग संस्था आईआईएसडीए में भारतीय वायुसेना के 235 अफसर प्रशिक्षण लेंगे। शनिवार को मंत्रालय में एमटीडीसी के प्रबंध निदेशक अभिमन्यु काले ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वायुसेना के अफसरों को मूलभूत से लेकर प्रोग्रेसिव स्कूबा डाइविंग तक का प्रशिक्षण दिया जाएगा। काले ने बताया कि 3 जनवरी से 29 मार्च के बीच वायुसेना के अधिकारियों को स्कूबा डाइविंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स्कूबा डाइविंग का प्रशिक्षण लेने के लिए के लिए 20-20 अफसरों की एक टीम बनाई जाएगी। जो कि चार-चार दिन तक प्रशिक्षण लेंगे। जबकि स्पेशल ऑफिसर एक महीने का प्रशिक्षण लेंगे। वायुसेना के अफसरों को स्कूबा डाइविंग संस्था के साथ-साथ बीच समुद्र में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

काले ने कहा कि सिंधुदुर्ग के तारकर्ली में एमटीडीसी की आईआईएसडीए (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ स्कूबा डाइविंग एण्ड एक्वैटिक स्पोर्ट्स) संस्था की शुरुआत साल 2015 में हुई है। अफसरों के प्रशिक्षण के लिए एमटीडीसी की इस स्कूबा डाइविंग संस्था का चयन भारतीय वायुसेना ने खुद ही किया है। यह एमटीडीसी के लिए गर्व की बात है। एमटीडीसी की स्कूबा डाइविंग संस्था के माध्यम से लगभग 1 हजार पर्यटकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। यहां से प्रशिक्षण लेने वालों को दिया जाने वाला प्रमाणपत्र की मान्यता पूरे विश्व में है। यहां पर विश्व भर में सबसे बेहतरीन प्रशिक्षण दिया जाता है। 

खबरें और भी हैं...