comScore

कोरोना पॉजीटिव के संपर्क में आए जिले के 26 लोग, तीन को बुखार व खांसी

कोरोना पॉजीटिव के संपर्क में आए जिले के 26 लोग, तीन को बुखार व खांसी

डिजिटल डेस्क शहडोल/उमरिया । उमरिया में कोरोना पॉजीटिव मिले भौतेरा निवासी गोपाल सिंह (20) के संपर्क में जिले के 26 लोग आए हैं। इसकी जानकारी मिलने के बाद ही तत्परता दिखाते हुए जिला प्रशासन ने सभी को लोकेट कर लिया है। इनमें से तीन में बुखार और खांसी के लक्ष्ण मिले हैं, उनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। इन तीनों को स्कूल में क्वारेंटाइन भी कर दिया गया है। वहीं अन्य लोगों में किसी तरह के लक्ष्ण नहीं मिलने पर होम आइसोलेट कर दिया गया है। जो लोग कोरोना पॉजीटिव के संपर्क में आए हैं, उनमें जयसिंहनगर, गोहपारू ब्लॉक के 17, ब्यौहारी के 4, सोहागपुर के 2 व बुढ़ार ब्लॉक के 3 लोग शामिल हैं। ये सभी बुरहानपुर से बस में एक साथ आए थे। इधर उमरिया जिले में कोविड-19 का मरीज मिलने के बाद शनिवार को रात दो बजे तक जांच चली। स्वास्थ्य विभाग के साथ संयुक्त टीम का अमला सैम्पलिंग के बाद वापस लौटा। रविवार को प्राथमिक संपर्क में आए 34 लोगों में 32 के सैंपल जांच के लिए जबलपुर भेजे गए। दो के सैम्पल गोपाल सिंह के साथ लिए गए थे। उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। अगले 48 घंटे के बाद रिपोर्ट मिलना आरंभ होगी। इसके बाद गांवों को सील करने के साथ ही कुछ नए कंटेनमेंट एरिया भी बनाए जा सकते हैं।
मरीज को प्रोटीन युक्त नाश्ता व दूध दिया गया 
जिला अस्पताल में रखे गए कोविड-19 के मरीज गोपाल सिंह (20) निवासी भौतेरा की हालत में सुधार परिलक्षित हुए हैं। आरएमओ डॉ. संदीप सिंह ने बताया इसकी देखरेख सिविल सर्जन डॉ. बीके प्रजापति के मार्गदर्शन में जिला अस्पताल के डॉक्टर कर रहे हैं। रविवार को दिन में दो बार इसकी स्क्रीनिंग की गई है। बीपी व पल्स की जांच सामान्य आई है। नए सिंटम्स नहीं मिलने पर दवाओं में सेट्रीजीन, क्लोरोक्वीन व पैरासीटामोल का उपयोग किया जा रहा है। हालांकि अभी तक उसे बुखार, शरीर में दर्द व श्वास में तकलीफ जैसी दिक्कत नहीं आई। खानपान को लेकर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। रविवार को सुबह शाम नाश्ते में फल-फूल दिया गया। खाने में सामान्य दाल, चावल सब्जी व रोटी परोसी गई है। मरीज की हालत देखते हुए उसे बेहद माइल्ड वायरस का संक्रमण माना जा रहा है। गोपाल वार्ड में अपनी बराबर अपनी दिनचर्या कर रहा है। इसलिए गाइड लाइन अनुसार इसकी अगले 10 दिन बाद सैम्पलिंग होगी। इस दौरान आखिरी के चार दिन विशेष ध्यान दिया जाएगा। ताकि शरीर में कोई नए सिंटम्स न विकसित होने पाए। इसके लिए सभी डॉक्टरों को चेता दिया गया है। ड्यटी डॉक्टर वीडिया कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उसका हाल चाल पूछ रहे हैं।
घरों में ही किया गया क्वारेंटाइन
स्वास्थ्य विभाग अनुसार प्राथमिक संपर्क में आए 13 ग्रामीणों में सात करकेली, पांच पाली व एक मानपुर विकासखंड का है। शनिवार को इनकी जांच कर सभी को परिवार समेत घरों में क्वारेंटीन किया गया है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद इनके संपर्क में आए लोगों का सर्वे काम आरंभ होगा। इनकी संख्या 160 से अधिक जांच सकती है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है यह कार्रवाई 34 लोगों की रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद प्रारंभ होगी। ये गांव पाली के ममान, जमुड़ी, बिरसिंहपुरपाली हैं। करकेली के संजानिया, करौंदी, धमनी बेलसरा, दुलारी तथा मानपुर के पतौर बताए गए हैं।
इनका कहना है
32 प्राथमिक संपर्क में आने वालों को चिन्हित कर उनकी सैम्पलिंग रात तक हुई। उनके संपर्क व सिंटम्स की जांच कर ली गई है। अब रिपोर्ट मिलने के बाद गांव में सर्वे व स्क्रीनिंग की जाएगी। गांव में संपर्क वालों के साथ परिजनों को भी आइसोलेट कर दिया गया है। 
स्वरोचिष सोमवंशी, कलेक्टर उमरिया
 

कमेंट करें
rq0uI