दैनिक भास्कर हिंदी: पालघर, भंडारा-गोंदिया लोकसभा उपचुनाव - 28 फिसदी उम्मीदवार हैं करोडपति

May 27th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य में लोकसभा उपचुनाव के लिए मैदान में उतरे 25 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति एक करोड़ 40 लाख रुपए है। भंडारा-गोंदिया और पालघर सीट से खड़े उम्मीदवारों में से सात यानी 28 फीसदी करोड़पति प्रत्याशी हैं। कुल छह उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जिनमें से चार गंभीर मामलों में आरोपी हैं। सोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने सभी 25 उम्मीदवारों द्वारा दायर हलफनामें का अध्ययन किया है। जिसके मुताबिक भाजपा के दोनों उम्मीदवार करोड़पति हैं। जबकि भारिप बहुजन महासंघ, बहुजन विकास आधाडी, राकांपा और कांग्रेस के एक-एक उम्मीदवार करोड़पति हैं। 

भाजपा प्रत्याशी गावित के पास 9 करोड़ संपत्ति 
पालघर से भाजपा उम्मीदवार राजेंद्र गावित की संपत्ति सबसे ज्यादा नौ करोड़ रुपए है। गावित पर ही सबसे ज्यादा दो करोड़ 73 लाख रुपए का कर्ज भी है। चार उम्मीदवारों ने अपनी संपत्ति दो लाख रुपए से कम घोषित की है। 25 उम्मीदवारों में से सिर्फ तीन ऐसे थे जिन्होंने अपनी सालाना आय 10 लाख रुपए से ज्यादा घोषित की है। दो उम्मीदवारों ने अपने पैन कार्ड से जुड़ी जानकारी नहीं दी है। दोनों सीटों पर एक भी महिला उम्मीदवार मैदान में नहीं है। 

पांचवीं पास भी उम्मीदवार 
उम्मीदवारों में 5 स्नातकोत्तर और 5 के पास स्नातक की डिग्री है। इसके अलावा 7 उम्मीदवार 12वीं पास, तीन उम्मीदवार 10वीं पास, 4 उम्मीदवार आठवीं पास और 1 उम्मीदवार सिर्फ पांचवीं पास है। आयुवर्ग की बात करें तो सबसे ज्यादा सात उम्मीदवार 31 से 40 आयुवर्ग के हैं। इसके अलावा 71 से 80 आयुवर्ग का एक, 61 से 70 आयुवर्ग के 5, 51 से 60 आयुवर्ग के चार, 41 से 50 आयुवर्ग के छह जबकि दो उम्मीदवारों की आयु 25 से 30 साल के बीच है।